आज से बंगाल की खाड़ी में तेज हुआ चक्रवाती तूफान ‘मोचा’, इन राज्यों में अलर्ट जारी

नई दिल्ली।  भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने रविवार से बंगाल की खाड़ी के ऊपर बन रहे एक चक्रवात को लेकर अलर्ट जारी की है। यह चक्रवात तूफान बनकर देश के पूर्व तट से टकरा सकता है। इसके 9 मई को दबाव और चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की संभावना है। आईएमडी ने इस तूफान को ‘मोचा’ नाम दिया है। मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि मोचा के कारण आंध्र प्रदेश में तीन दिनों तक बारिश लगातार जारी रहेगी।

आईएमडी ने 8 मई से 12 मई तक अंडमान और निकोबार द्वीप समूह पर भारी से बहुत भारी बारिश और तेज़ हवाओं की भविष्यवाणी की। इसने 7 से 9 मई के बीच आंध्र प्रदेश और ओडिशा के जिलों के लिए रेन वॉच अलर्ट भी जारी किया। मौसम कार्यालय का पूर्वानुमान पूर्वी तट के अलग-अलग इलाकों में मध्यम से भारी बारिश है। आईएमडी ने अपने मौसम बुलेटिन में कहा है कि उत्तर तटीय आंध्र प्रदेश, यानम और दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ बारिश होने और रायलसीमा में अलग-अलग स्थानों पर 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।

इन इलाकों में होगा तूफान का प्रभाव
श्रीकाकुलम, विजयनगरम, पार्वतीपुरम, एएसआर, अनाकापल्ली, एलुरु, उभया गोदावरी, एनटीआर, गुंटूर, कृष्णा, पलनाडु, प्रकाशम, नेल्लोर, तिरुपति, नंदयाला, चित्तूर और कडप्पा और अन्नमय्या के कुछ हिस्सों में बारिश होने के आसार है। मौसम विभाग ने ओडिशा के बालासोर, भद्रक, जाजपुर, केंद्रपाड़ा, कटक और पुरी सहित 18 जिलों के लिए चक्रवाती तूफान की अलर्ट जारी की है।

9 मई को चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की संभावना
मौसम विभाग ने दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवाती परिसंचरण का संकेत दिया, जिसे अगले सप्ताह क्षेत्र में संभावित गंभीर चक्रवाती तूफान के बनने के पहले कदम के रूप में देखा जा रहा है। आईएमडी ने एक बयान में कहा कि दक्षिण-पूर्व बीओबी के ऊपर कल का चक्रवाती परिसंचरण सात मई को भारतीय समयानुसार साढ़े आठ बजे दक्षिण-पूर्व बीओबी और दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर बना हुआ है। 9 मई के आसपास यह चक्रवाती तूफान में तब्दील हो जाएगा।

मछुआरों को पांच दिन के लिए अलर्ट पर रखा गया
मौसम विभाग ने मछुआरों को दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी में अगले पांच दिनों तक खराब मौसम की चेतावनी दी है। रविवार से 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *