रार्गी की बर्फी मिनटों में होगी तैयार, वजन घटाने में मददगार

रेसिपी। अगर आपका भी है मीठा खाने का मन लेकिन डायबिटीज के कारण है परेशान, तो ऐसे में आपके लिए रागी की बर्फी परफेक्‍ट डिश साबित हो सकती है। क्‍योकि ये स्वादिष्ट होने के साथ ही पोषण से भरपूर होती है। और इसका डायबिटीज पर कोई प्रभाव भी नही पड़ता। इसका सेवन सेहत के लिए काफी लाभकारी होता है। वहीं रागी को खाने के बाद लंबे समय तक भूख का एहसास भी नहीं होता है, ऐसे में ज्यादा खाने से बचाव होता है, जो वजन घटाने में सहयोग करता है। और शरीर में एनर्जी लेवल को भी बढ़ाता है। तो चलिए जानते पोषक तत्वों से भरी स्वीट डिश रागी बर्फी  बनाने की रेसिपी के बारे में….

आवश्‍यक सामग्री
रागी आटा – 1 कप
मावा (खोया) – 1/2 कप
दूध – 1 कप
ड्राई फ्रूट्स कटे – 2 टेबलस्पून
खसखस – 1 टेबलस्पून
गुड़ कुटा हुआ – 1 कप
देसी घी – 2 टेबलस्पून

बनाने की विधि
इसे बनाने के लिए सबसे पहले रागी  को पीसकर उसका आटा तैयार कर लें। या आपका मन हो तो आप सीधे मार्केट से भी रागी का आटा लाकर बना सकते है। अब एक बर्तन में रागी का आटा निकाल लें। इसके बाद कड़ाही में देसी घी डालकर गर्म करें। घी पिघलने के बाद उसमें कटे ड्राई फ्रूट्स डालकर धीमी आंच पर भूने। ड्राई फ्रूट्स सुनहरे होने के बाद उन्हें एक कटोरे में निकालकर अलग रख दें।

अब एक थाली के तले पर घी लगाकर उसे चिकना कर लें। इसके बाद खसखस दानें छिड़ककर अलग रख दें। इसके बाद कड़ाही के बचे घी में रागी का आटा डालकर चलाते हुए इसे धीमी आंच पर ही भूनें। जब आटा अच्छी तरह से भुन जाए तो उसमें कुटा हुआ गुड़ डालें और गुड़ पिघलने तक पकाएं। गुड़ पिघलने के बाद मिश्रण में फ्राइड ड्राई फ्रूट्स डालें और अच्‍छे से मिला लें। मिश्रण तब तक पकाएं जब तक कि कड़ाही न छोड़ने लगे। इसके बाद उसे पोस्ता दाने वाली थाली में डालकर चारों ओर एक समान फैलाएं। इसके बाद कुछ देर ठंडा होने के लिए छोड़ दें। जब मिश्रण ठंडा होकर सैट हो जाए तो चाकू की मदद से इसे अपने पसंदीदा आकार में काट लें। फिर मिनट तक फ्रिज में रख दें, जिससे बर्फी और अच्छे से सेट हो सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *