भरवां बैंगन स्वाद का जायका, आसान है बनाने का तरीका

रेसिपी। खाने के शौकीन हर दिन कुछ नया ट्राई करते हैं। लेकिन कभी-कभी तो कुछ समझ ही नही आता है कि क्‍या नया ट्राई किया जाए। ऐसे में आप रोजमर्रा की  कई सब्जियों का कॉम्बिनेशन भी कर सकते हैं। ऐसे में उन्हें नया खाने को भी मिल जाता है और बेहद टेस्टी भी। ऐसी ही एक सब्जी है बैंगन। इसको लगभग हर घर में पसंद किया जाता है। क्योंकि इसका कॉम्बिनेशन किसी भी सब्जी के साथ आसानी से हो जाता है। और बेहद स्‍वादिष्‍ट भी होता है।  ज्यादातर लोग इसकी सादा सब्जी, आलू बैंगन और भर्ता बनाकर तो खाते ही हैं। लेकिन क्या आपने कभी भरवां बैंगन की सब्जी बनाई है। भरवां बैंगन स्वाद से भरपूर होने के साथ ही कम समय में बनकर तैयार भी हो जाता हैं। तो जानते हैं भरवां बैंगन बनाने के रेसिपी के बारे में…

आवश्यक सामग्री

बैंगन- 1/2 किलो
धनिया पाउडर- 2 टी स्पून
सौंफ पाउडर- 1/2 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
अमचूर पाउडर – 1/2 टी स्पून
हरा धनिया कटा – 3 टेबलस्पून
अदरक कद्दकूस – 1 इंच
लहसुन पिसा – 5 कलियां
हरी मिर्च पेस्ट – 1 टी स्पून
गरम मसाला – 1/2 टी स्पून
प्याज पिसी – 1
जीरा – 1/2 टी स्पून
हल्दी – 1/2 टी स्पून्य
हींग – 1 चुटकी
तेल – 4 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

बनाने की विधि

भरवां बैंगन की सब्जी को बनाने के लिए सबसे पहले बैंगन को अच्छी तरह धो लें। अब डंठल निकाले बिना बैंगन में चारो ओर से 4 कट लगा लें। इसके बाद एक कढ़ाही लेकर उसमे 4 चम्मच तेल डालकर मीडियम फ्लेम पर गर्म करेंगे। तेल गर्म होने पर उसमें धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, सौंफ पाउडर, हल्दी, पिसा प्याज और लहसुन का पेस्ट डाल करके अच्छी तरह से मिला लेंगे।

अब इस मिश्रण में हरी मिर्च पेस्ट, आमचूर पाउडर और स्वादानुसार नमक को भी इसमे मिलाकर अच्छी तरह से भून लेंगे। अब इस तैयार हो चुके मसाले को कटे हुए बैंगन में किसी चम्मच आदि की मदद से भर लेंगे। इसके बाद दोबारा से कड़ाई में अंदाज के अनुसार, तेल डालकर गर्म कर लेगे। तेल गर्म होने के बाद इसमे जीरा मिला दें। इसके बाद एक-करके मसालों से भरे बैंगन तेल में डालेंगे। अब करीब 10 मिनट तक इन बैंगन को ढककर मीडियम फ्लैम पर पका लेंगे। लेकिन बीच-बीच में बैंगन के पकने की स्थिति पर नजर रखें। जब बैंगन एक तरफ से पक जाएं तो दूसरी तरफ पलट लें।

 

जब बैंगन दोनों ओर से अच्छी तरह से पक जाएं तब गैस को बंद कर दें। अब भरवां बैंगन के ऊपर से हरी धनिया का गार्निश करें। पूरी तरह से पककर तैयार हो चुके बैंगन को लंच या डिनर में रोटी, पराठा या पूरी के साथ सर्व कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *