IPL 2023: आईपीएल 2023 खत्म, CSK बनी चैंपियन, जानें किस अवार्ड पर कितनी राशि

IPL 2023 Prize Money: आईपीएल 2023 का अंत हो चुका है। चेन्नई सुपर किंग्स की टीम ने अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में गुजरात टाइटंस के बीच फाइनल मुकाबला खेला। 29 मई को चेन्नई ने गुजरात को पांच विकेट से हराकर खिताब पर कब्जा जमाया। इस सीजन काफी दिलचस्प मुकाबले खेले गए। 59 दिनों तक चले टूर्नामेंट में झमाझम क्रिकेट देखने को मिला और कुल 74 मुकाबले खेले गए। लीग राउंड में आखिरी मुकाबले तक प्लेऑफ की चार टीमों का फैसला नहीं हो पाया था। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और गुजरात टाइटंस के बीच लीग राउंड के 70वें मैच में जाकर प्लेऑफ की चार टीमें फाइनल हुईं। गुजरात टाइटंस, चेन्नई सुपर किंग्स, लखनऊ सुपर जाएंट्स और मुंबई की टीमें फाइनल में पहुंची थी। अब चेन्नई की टीम जाकर रिकॉर्ड पांचवीं बार चैंपियन बनी। इस मैच के बाद अवॉर्ड सेरेमनी हुई, जिसमें चैंपियन टीम चेन्नई और फाइनल हारने वाली टीम गुजरात को इनामी राशि दी गई। इसके साथ ही कई और अवॉर्ड भी दिए गए।

पिछले दो वर्षों की तरह इस वर्ष भी आईपीएल जीतने वाली टीम को 20 करोड़ रुपये दिए गए। वहीं, फाइनल में हारने वाली टीम की इनामी राशि में भी कोई इजाफा नहीं हुआ है। पिछले वर्ष यह राशि 12.5 करोड़ रुपये थी, जिसे उतना ही रखा गया है।
दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट लीग के 16वें संस्करण में कई दिलचस्प मैच देखने को मिले। इसमें कई नए खिलाड़ी भी उभर कर सामने आए और उनकी जिंदगी बदलकर रख दी। आईपीएल में खर्च होने वाली रकम को लेकर लीग हमेशा चर्चा में रहती है। टीमों को मिलने वाली इनामी राशि के अलावा कई और अवॉर्ड भी दिए जाते हैं। इनमें ऑरेंज कैप, पर्पल कैप, फेयर प्ले अवॉर्ड जैसे अवॉर्ड शामिल हैं। हम आपको इन सभी अवॉर्ड और उसमें दी जाने वाली इनामी राशि के बारे में बता रहे हैं।

अवॉर्ड प्राइज मनी
(रुपये)
किसे मिला
अवॉर्ड
परफॉर्मेंस
पर्पल कैप जीतने वाले को 10 लाख मोहम्मद शमी 28 विकेट
ऑरेंज कैप जीतने वाले को 10 लाख शुभमन गिल 890 रन
मोस्ट वैलुएबल प्लेयर ऑफ द सीजन 10 लाख शुभमन गिल सबसे ज्यादा फैंटेसी
प्वाइंट दिलाए
इमरजिंग प्लेयर ऑफ द सीजन 10 लाख यशस्वी जायसवाल 625 रन
फेयर प्ले अवॉर्ड —- दिल्ली कैपिटल्स —-
कैच ऑफ द सीजन 10 लाख राशिद खान काइल मेयर्स का
कैच लपका
फाइनल में प्लेयर ऑफ द मैच 1 लाख डेवोन कॉनवे खिताबी मुकाबले में
47 रन बनाए

 

आईपीएल ऑरेंज कैप: यह अवॉर्ड पूरे आईपीएल सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज को दिया जाता है।

 फेयर प्ले अवॉर्डयह अवॉर्ड उस टीम को दिया जाता है जिसने पूरे टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा अनुशासन के साथ खेला है और कोई बद्तमिजी नहीं की है।

 मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर: उस खिलाड़ी को यह अवॉर्ड दिया जाता है जो पूरे आईपीएल सीजन में बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों में बेहतरीन रहा हो।

 आईपीएल पर्पल कैप: इस अवॉर्ड का विजेता वह गेंदबाज होता है जिसने आईपीएल के पूरे सीजन में सबसे अधिक विकेट लिए हैं।

 इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द सीजनयह अवॉर्ड सीजन में उभरते सितारे को दिया जाता है। यह अवॉर्ड राजस्थान रॉयल्स के यशस्वी जायसवाल को दिया गया। उन्हें 10  लाख रुपये का चेक दिया गया। यशस्वी की जगह शिवम दुबे ने अवॉर्ड कलेक्ट किया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *