Paneer Recipe: डिनर में बनाना है स्पे‍शल सब्जी, तो ट्राई करें पनीर मखमली, जल्द होगा तैयार

Paneer Makhmali Recipe: पनीर की सब्‍जी लगभग सभी को पसंद होती है। पनीर की सब्जी को देखते ही उसे खाने का मन करने लगता है। पनीर से नाना प्रकार के की डिशेज बनाई जाती है। पौष्टिकता से भरपूर पनीर से कई तरह की सब्जियां भी बनाई जाती है। पनीर मखमली भी उस फेहरिस्त में शामिल है। पनीर मखमली आपके लंच या फिर डिनर को स्पेशल बना सकती है। अगर आपके घर पर कोई मेहमान आ गए हैं और उनके लिए डिनर में स्पेशल सब्जी बनाना है तो पनीर मखमली एक बेस्‍ट ऑप्‍शन हो सकता है। पनीर मखमली की ग्रेवी में पड़ने वाला बादाम का पेस्ट इस सब्जी के स्वाद को काफी बढ़ा देता है। पनीर मखमली को बनाना भी आसान है। और इसका स्वाद बच्चों को भी बेहद पसंद आएगा। आप अगर घर पर कोई पार्टी देने जा रहे हैं तो उसमें भी पनीर मखमली की सब्जी को शामिल कर सकते हैं। तो चलिए पनीर मखमली बनाने की सिंपल रेसिपी जानते हैं।

आवश्‍यक सामग्री
पनीर – 250 ग्राम
बादाम – 15-20
टमाटर – 4-5
धनिया पाउडर – 1 टी स्पून
हल्दी – 1/4 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
प्याज – 2
अदरक-लहसुन पेस्ट – 2 टी स्पून
चीनी – 1 टी स्पून
तेल – 2-3 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

बनाने की विधि
स्‍वाद से भरपूर पनीर मखमली बनाने के लिए बादाम को रातभर पानी में भिगोएं। पनीर मखमली बनाने के लिए हमेशा सॉफ्ट पनीर का ही चुनाव करें और इसके एक-एक इंच के टुकड़े काटें। सब्जी में डलने वाली प्याज को भी बारीक काटें। अब मीडियम फ्लेम पर एक कड़ाही में तेल डालकर गर्म करें। जब तेल गर्म हो जाए तो बारीक कटी प्याज और अदरक-लहसुन पेस्ट डालकर चलाते हुए अच्‍छे से भून लें। इसके पूर्व मिक्सर में टमाटर काट कर डालें और भिगोई बादाम डालकर पीस लें और स्मूद पेस्ट तैयार कर लें। प्याज भूनने के दौरान जब उसका रंग हल्का गुलाबी हो जाए तो टमाटर-बादाम के पेस्ट को कड़ाही में डालकर मिला लें। इसके बाद धनिया पाउडर, मिर्च पाउडर, हल्दी को डालकर चलाते हुए मिलाएं। कुछ देर बाद जब ग्रेवी अच्छी तरह से पक जाए तो उसमें कटे हुए पनीर के टुकड़े डालें और अच्छी तरह से मैरिनेट करें।

कुछ देर तक सब्जी को पकाने के बाद इसमें एक कप पानी, थोड़ी सी चीनी और स्वादानुसार नमक मिलाएं। अब सब्जी को धीमी आंच पर तब तक पकाएं जब तक कि ग्रेवी तेल न छोड़ दे। ग्रेवी के तेल छोड़ने के बाद 2 मिनट तक सब्जी और पकाएं फिर गैस बंद कर दें। इस तरह स्वाद से भरपूर पनीर मखमली की सब्जी बनकर तैयार हो चुकी है। इसे रोटी, नान या पराठे के साथ सर्व कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *