Himachal Rain: हिमाचल में मानसून का रौंद रुप, 24 घंटो में गई 15 की जान, इन जिलों में बाढ़ का अलर्ट

Shimla: हिमाचल प्रदेश में लगातार तीसरे दिन मूसलाधार बारिश रौद्र रूप दिखा रहा है। प्रदेश में मानसून की बारिश ने भारी तबाही मचाई है। यहां हालात बेकाबू हो गए है। हिमाचल में भारी वर्षा से जनजीवन बेहाल हो गया है। मिली जानकारी के अनुसार, सोमवार को हिमाचल के छह जिलों में बाढ़ का अलर्ट जारी किया गया है।

इनमें चम्बा, कूल्लु, शिमला, सिरमौर, सोलन और मंडी शामिल है। बारिश की वजह से पिछले 24 घंटों में 15 लोगों की मौत हो गई है। इस दौरान भूस्खलन से छह नेशनल हाईवे सहित 828 सड़कें बंद हैं। इसी तरह 4686 बिजली ट्रांसफार्मर और 785 पानी की स्कीमें ठप्प हो गई है। मनाली, सोलन और रोहडू में बारिश ने पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं।

बता दें कि व्यापक वर्षा को देखते हुए प्रदेश सरकार ने सभी शिक्षण संस्थानों में 10 और 11 जुलाई के लिए बंद कर दिया गया है। इसके अलावा हिमाचल हाईकोर्ट और सभी जिला अदालतों में भी सोमवार को अवकाश कर दिया गया है।

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के वैज्ञानिक सुरेंद्र पॉल के अनुसार, अगले 24 घण्टों में भी भारी बारिश होने की संभावना है। जुलाई माह में पिछले 24 घंटों के दौरान मनाली, सोलन व रोहडू में बारिश ने पिछले 50 साल के रिकार्ड तोड़े हैं।

बताया गया कि शिमला जिले में कुल 9 लोगों की मौत हुई है। कोटगढ़, ठियोग और न्यूज शिमला में 24 घंटे में 4 लैंडस्लाइड हुए हैं। यह सब लैंडस्लाइड घरों पर हुए हैं। इसकी वजह से कोगढ़ में मां-पिता, बेटा, ठियोग में 5 लोग और न्यूज शिमला में एक युवती की मौत हुई है. कुल्लू के निरमंड में कार हादसे में 4 लोगों की जान गई है। चंबा और कुल्लू में महिला और पुरुष की मौत भी हुई है।

मुख्यमंत्री स्वयं निगरानी कर रहे 

इस प्राकृतिक आपदा के मद्देनजर सीएम ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू राहत एवं बचाव कार्यो की स्वयं निगरानी कर रहे हैं और प्रदेश तथा जिला प्रशासन के साथ निरन्तर सम्पर्क में हैं, ताकि आपातकाल की स्थिति में लोगों को समय पर मदद पहुंचाई जा सके।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *