PM Modi’s visit to France: पेरिस पहुंचे पीएम मोदी, एयरपोर्ट पर हुआ भव्य स्वाागत

पेरिस। पीएम नरेंद्र मोदी फ्रांस की राजधानी पेरिस पहुंच गए हैं। उनका एयरपोर्ट पर भव्य स्वागत किया गया। फ्रांस की पीएम एलिजाबेथ बोर्न ने एयरपोर्ट पर पीएम मोदी का स्वागत किया। उन्‍हें फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉ ने निमंत्रित किया है।

बैस्टिल डे परेड में सम्मानित अतिथि के रूप में पीएम मोदी आमंत्रित किए गए हैं। भारत और फ्रांस के बीच द्विपक्षीय रक्षा संबंधों के विस्तार को प्राथमिकता देने की उम्मीद है। अपने इस दौरे पर वह राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन और अन्य फ्रांसीसी गणमान्य व्यक्तियों के साथ सार्थक चर्चा करेंगे। भारतीय समुदाय और शीर्ष सीईओ के साथ भी पीएम मोदी बातचीत करेंगे। इसके बाद पीएम मोदी के सम्मान में एलिसियन पैलेस में निजी रात्रिभोज का आयोजन किया जाएगा।

खबरे मिल रही हैं कि पीएम मोदी और राष्ट्रपति मैक्रॉन की मुलाकात के दौरान फ्रांस और भारत सरकार के बीच राफेल जेट के 26 नौसैनिक वेरिएंट की खरीद के लिए समझौते को अंतिम रूप दिया जाएगा।

बैस्टिल-डे परेड में भारत की तीनों सेनाओं के दल की भागीदारी
वार्षिक बैस्टिल-डे परेड में शुक्रवार को भारत की तीनों सेनाओं का 269 सदस्यीय दल भी भागीदारी करेगा। इस अवसर पर फ्रांसीसी जेट विमानों के साथ भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के तीन राफेल लड़ाकू विमान भी फ्लाईपास्ट में शामिल होंगे। प्रधानमंत्री मोदी रक्षा, अंतरिक्ष, व्यापार और निवेश सहित कई प्रमुख क्षेत्रों में फ्रांस और भारत के बीच सहयोग को आगे बढ़ाने के लिए राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन के साथ भी बातचीत करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *