PM Modi: भारत ने शुरू किया ‘इंटरनेशनल बिग कैट अलायंस’, धरती को बचाने के लिए अहम

PM Modi in G-20 Meeting: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज चेन्नई में आयोजित पर्यावरण और जलवायु स्थिरता की मंत्री स्तर की  बैठक को वर्चुअली संबोधित किया। आपको बता दें कि मोदी सरकार के नौ वर्ष के कार्यकाल पूरा होने के अवसर पर कर्नाटक के मैसूर में प्रोजेक्ट टाइगर के 50 साल पूरे होने पर ‘इंटरनेशनल बिग कैट अलायंस’ कार्यक्रम की शुरुआत की गई थी।

 

इस कार्यक्रम के माध्‍यम से सरकार ने बाघ, शेर, तेंदुआ, बर्फ में रहने वाला तेंदुआ, चीता, जगुआर और प्यूमा का संरक्षण करने की योजना बनाई है। हमारी धरती की बचाने के और प्राकृतिक संतुलन के लिए इन जानवरों का संरक्षण बेहद जरूरी है। इसी के तहत सरकार ने अफ्रीका से लाकर चीतों को देश में बसाने की पहल की है।

 

प्रधानमंत्री मोदी ने संबोधन में कहा कि भारत ने हाल ही में इंटरनेशनल बिग कैट अलायंस की शुरुआत की है। हमारी धरती को बचाने के लिए इन जानवरों का संरक्षण बेहद जरूरी है। प्रोजेक्ट टाइगर से मिली सीख के आधार पर, यह महत्वपूर्ण पहल की गई है। प्रोजेक्ट टाइगर की वजह से ही दुनिया के 70 प्रतिशत बाघ अब भारत में पाए जाते हैं। साथ ही हम प्रोजेक्ट लॉयन और प्रोजेक्ट डॉल्फिन पर भी काम कर रहे हैं।

 

 

उन्‍होंने कहा कि ‘आज भारत स्थापित नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता के मामले में दुनिया के शीर्ष पांच देशों में से एक है। हम अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन, सीडीआरआई और उद्योग परिवर्तन के लिए नेतृत्व समूह सहित अपने गठबंधन के माध्यम से अपने सहयोगियों के साथ सहयोग करना जारी रखेंगे। भारत जैव विविधता संरक्षण, सुरक्षा और उसके संवर्धन पर काम करने में लगातार अग्रणी रहा है।’

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *