Weather Today: उत्तर भारत में ठंड ने तोड़ा रिकॉर्ड, चार दिन और रहेगा सर्दी का सितम, IMD का अलर्ट जारी

Weather Today: दिल्ली-एनसीआर से लेकर उत्तर पश्चिम से पूर्वोत्तर भारत तक ठंड (Weather Today) ने इस सीजन के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. घने कोहरे और भीषण ठंड के चलते लोग घरों में दुबकने को मजबूर हैं. ठंड से बचने के लिए लोग अलाव का सहारा ले रहे हैं. शनिवार को उत्तर भारत में ज्यादातर जगहों पर न्यूनतम तापमान 3 से 7 डिग्री सेल्सियस के बीच रिेकॉर्ड किया गया. पंजाब से लेकर पश्चिम बंगाल तक घना कोहरा छाया रहा.

मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तरी मध्य प्रदेश के ज्यादातर, राजस्थान के कुछ और बिहार के इक्का-दुक्का क्षेत्रों में न्यूनतम तापमान सात डिग्री से कम रहा. वहीं, हरियाणा के नारनौल, दिल्ली के आयानगर और यूपी के कानपुर में सबसे कम न्यूनतम तापमान 3.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसके वजह से उड़ानों व ट्रेनों के संचालन पर असर देखने को मिल रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक, अभी चार दिन घने कोहरे और शीतलहर से राहत नहीं मिलने वाली है.

Weather Today: आज और कल यलो व ऑरेंज अलर्ट

आईएमडी ने पंजाब से लेकर पूर्वोत्तर के राज्यों के लिए रविवार और सोमवार को अधिक घने कोहरे का यलो व ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. वहीं, हिमाचल, उत्तराखंड, बिहार, उत्तर पश्चिम बंगाल, सिक्किम, राजस्थान, असम, मेघालय, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के लिए यलो अलर्ट जारी किया है. वहीं, हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब, पश्चिमी मध्य प्रदेश, पश्चिमी व पूर्वी यूपी में घने कोहरे का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

Weather Today: एआई की मदद लेगा मौसम विभाग

अपनी स्थापना के 150वें वर्ष मना रहे भारत मौसम विज्ञान विभाग की नजरें अब कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) और सुपर कंप्यूटर पर टिक गई हैं. दरअसल, मौसम विभाग इनका उपयोग कर ऐसा मॉडल तैयार करना चाहता है जिसके  जरिए मौसम के बारे में बेहतर और सटीक जानकारी पहले ही दी जा सके.

आपको बता दें कि आईएमडी सोमवार को ‘पंचायत मौसम सेवा’ के लॉन्च के साथ अपनी 150वीं वर्षगांठ समारोह की शुरुआत करेगा. इसका उद्देश्य हर गांव के प्रत्येक किसान तक मौसम का पूर्वानुमान पहुंचाना है और जलवायु सेवाओं के लिए राष्ट्रीय ढांचे को हर क्षेत्र और गतिविधि में जलवायु संबंधी जानकारी को मुख्यधारा में लाना है.

इसे भी पढ़े:-Aaj Ka Rashifal: आज मिथुन, सिंह और तुला राशि के जातकों को मिलेगा भाग्य का साथ, जानिए सभी राशियों का हाल 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *