Indian Coast Guard Navik Bharti: 12वीं पास युवाओं के लिए खुशखबरी! इंडियन कोस्ट गार्ड में निकली बंपर भर्ती

Indian Coast Guard Navik Bharti: भारतीय तटरक्षक बल ने संगठन में नाविक के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. इस अधिसूचना के मुताबिक, भारतीय तटरक्षक बल में नाविक के पदो पर आवेदन के प्रक्रिया 13 फरवरी से शुरू होगी. इसके ऑफिशियल बेवसाइट join Indiancoastguard.cdac.in पर लिक एक्टिव होने के बाद इच्छुक उम्‍मीद्वार इस सीर्धी भर्ती के लिए आवेदन कर सकेंगे.

Indian Coast Guard: 27 फरवरी है अंतिम तिथि

बता दें कि नाविक के पदों पर आवेदन की प्रक्रिया 13 फरवरी से शूरू होकर 27 फरवरी को समाप्‍त होगी. ऐसे में आपको आवेदन के करने के लिए काफी कम समय मिल रहा है इसलिए बिना लास्‍ट डेट का इंतजार किए आवेदन के लिंक एक्टिव होने के तुरंत बाद अपना फॉर्मभरकर सबमिट कर दें. इस भर्ती अभियान का लक्ष्‍य भारतीय तटरक्षक बल ने संगठन में नाविक के कुल 260 रिक्तियों को भरना है.

Indian Coast Guard: आयु सीमा

भारतीय तटरक्षक बल ने संगठन के इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 22 वर्ष होनी चाहिए. यानी उम्‍मीद्वारों का जन्‍म 1 सितंबर 2002 से 31 अगस्त 2006 के बीच हुआ होना चाहिए.

Indian Coast Guard: शैक्षणिक योग्यता

भारतीय तट रक्षक के नाविक पदों के लिए आवेदकों को काउंसिल ऑफ बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (COBSE) द्वारा मान्यता प्राप्त किसी संस्थान से गणित और भौतिकी के साथ 10+2 उत्तीर्ण होना चाहिए.

Indian Coast Guard: आवेदन शुल्क

इन पदों पर आवेदन करने के लिए आवेदको को रजिस्‍ट्रेशन फीस के तौर पर 300 रुपये का भुगतान करना होगा. वहीं, एससी / एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है. यानी उन्‍हें किसी प्रकार का कोई आवेदन शुल्‍क नहीं जमा करना होगा.

वहीं, रजिस्‍ट्रेशन फीस जमा करते वक्‍त उम्‍मीद्वार ध्‍यान दें कि आवेदन शुल्क का भुगतान नेट बैंकिंग, क्रेडिट/डेबिट कार्ड (वीजा/मास्टर/मेस्ट्रो/रुपे) या यूपीआई के मदद से ऑनलाइन मोड में ही किया जा सकेगा. इसके अलावा इस भर्ती के बारे में अधिक जानकारी के लिए इसके आधिकारिक बेवसाइट पर विजिट कर सकते है.

इसे भी पढ़े:-Life Management: थोड़ी सी हड़बड़ी जिंदगी भर पछताने के लिए कर सकती है मजबूर, इन मामलों में सोच समझ कर लें फैसला 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *