HSSC मेल कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए जारी हुआ नोटिफिकेशन, इस दिन से कर सकेंगे आवेदन

HSSC Constable Recruitement 2024: पुलिस विभाग में सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे लोगों के लिए सुनहरा मौका है. दरअसल, हरियाणा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (HSSC) की तरफ से मेल कॉन्स्टेबल के खाली पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है. इसके साथ ही इन पदों पर आवेदन के लिए प्ररंभिक तिथियों का भी ऐलान कर दिया गया है. इस भर्ती के जरिए मेल कॉन्स्टेबल के कुल 66 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी.

ऐसे में जो भी उम्‍मीद्वार इन भर्ती अभियान में भाग लेना चाहते है, वो 1 अप्रैल से इसके आधिकारिक भर्ती पोर्टल पर आवेदन के लिए लिंक एक्टिव होने के बाद अपना अवेदन कर सकते है. बता दें कि एप्लीकेशन फॉर्म सिर्फ ऑनलाइन माध्यम से ही HSSC की ऑफिशियल वेबसाइट hssc.gov.in पर भरा जा सकेगा. वहीं, फॉर्म भरने से पहले अभ्यर्थी एक बार पात्रता की जांच अवश्य कर लें.

HSSC Constable Recruitement 2024: महत्‍वपूर्ण तिथियां

आवेदन प्रारंभ होने की तिथि: 1 अप्रैल 2024

आवेदन करने की आखिरी तिथि: 1 मई 2024

HSSC Constable Recruitement 2024:: पात्रता एवं आवेदन शुल्‍क

इस भर्ती में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड/ संस्थान से 10+2 उत्तीर्ण होना आवश्यक है. इसके साथ ही अभ्यर्थी ने मैट्रिक हिंदी या संस्कृत विषय के साथ उत्तीर्ण किया होना चाहिए. खास बात तो ये है कि इन पदों पर आवेदन करने के लिए आवेदन शुल्‍क नहीं देना होगा, यानि उम्‍मीद्वारों को आवेदन शुल्क से छुट दी गई है.    

HSSC Constable Recruitement 2024: आवश्‍यक आयु सीमा

वहीं बात करें इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्‍मीद्वारों के आयुसीमा की तो आवेदक की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 25 वर्ष होनी चाहिए. हालांकि आरक्षित वर्ग से आने वाले अभ्यर्थियों को ऊपरी आयु सीमा में छूट प्रदान की जाएगी. बता दें कि आयु की गणना 1 अप्रैल 2024 के हिसाब से ही की जाएगी.

Haryana Constable Recruitement 2024: सलेक्‍श्‍सन का प्रोसेस

इस भर्ती में चयन के लिए उम्मीदवारों को कई चरणों से होकर गुजरना होगा. इन चरणों में क्वालिफाइंग टेस्ट, फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट (PMT), फिजिकल स्क्रीनिंग टेस्ट (PST), नॉलेज टेस्ट आदि शामिल है. सभी चरणों में प्राप्त अंकों के आधार पर ही उम्मीदवारों को अंतिम मेरिट लिस्ट में जगह प्रदान की जाएगी.

इसे भी पढ़े:- PM Modi ने PSMC चिप प्लांट की रखी आधारशिला, कहा- आत्‍मविश्‍वास से भरा युवा बदल देता है देश का भाग्‍य

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *