Paris Paralympics 2024: सुमित अंतिल ने एक बार फिर किया कमाल, पैरालंपिक में गोल्‍ड जीतकर रचा इतिहास  

Paris Paralympics 2024: पेरिस पैरालंपिक 2024  सुमित अंतिल ने भारत को गोल्‍ड दिलाया है. इस पैरालंपिक में यह भारत का यह 14वां मेडल है. सुमित अंतिल ने पुरुषों की भाला फेंक F64 श्रेणी में 70.59 मीटर दूर भाला फेंक कर गोल्ड पर कब्जा जमाया साथ ही पैरालंपिक रिकॉर्ड को भी ध्वस्त कर दिया है.

बता दें कि इससे पहले भी पैरालंपिक्स का रिकॉर्ड भी सुमित के ही नाम था. उन्‍होंने टोक्यो पैरालंपिक्स में68.55 मीटर दूर भाला फेंक कर रिकॉर्ड कायम किया था.  

सुमित अंतिल ने एक फाउल किया

सुमित ने अपने पहले ही प्रयास में 69.11 मीटर की दूरी तय कर नया रिकॉर्ड कायम कर दिया था. लेकिन जब उन्‍होंने दूसरी बार भाला फेंका तो इस बार यह 70.59 मीटर दूर जाकर गिरा. सुमित ने एक ही मैच में 2 बार पैरालंपिक रिकॉर्ड तोड़ने का कारनामा किया है.

श्रीलंका के डुलान ने जीता सिल्‍वर मेडल 

वहीं, श्रीलंका के डुलान कोडिथुवाक्कू ने F44 श्रेणी में एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाते हुए 67.03 मीटर के साथ सिल्‍वर मेडल जीता. जबकि ऑस्ट्रेलिया के माइकल बुरान ने 64.89 मीटर के साथ कांस्य पदक पर कब्‍जा जमाया. बता दें कि भारत ने पेरिस पैरालंपिक 2024 में अब तक 14 मेडल जीत लिए हैं, जिनमें 3 गोल्‍ड, 5 सिल्‍वर और 6 ब्रॉन्‍ज मेडल शामिल हैं.

इसे भी पढें:-UP: यूपी सरकार ने रोका करीब 2.5 लाख कर्मचारियों का वेतन, जानिए क्‍या है मामला

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *