Pitru Paksha 2024: पितृ पक्ष में भूलकर भी न करें तुलसी से जुड़े ये काम, नाराज हो सकते हैं पितृ देव

Pitru Paksha 2024: सनातन धर्म में पितृ पक्ष का काफी महत्‍व होता है. कहा जाता है कि इस दौरान पितरों का तर्पण और श्राद्ध जरूर करना चाहिए. इससे पितृ प्रसन्न होते हैं और जातक को सुख-समृद्धि का आशीर्वाद प्राप्त होता है. ऐसे में ही कुछ तुलसी के नियमों का भी पालन करने को कहा जाता है. मान्यता के अनुसार, इन नियमों का पालन न करने से पितृ नाराज हो सकते हैं और जीवन में आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है. तो चलिए जानते है कि तुलसी से जुड़े वो कौने से काम है जो पिृत पक्ष के दौरान नहीं करने चाहिए.

Pitru Paksha 2024: इन बातों का रखें ध्यान

बता दें कि पितृ पक्ष में तुलसी के पौधे को छूने की मनाही है. यहां तक की तुलसी की पूजा भी दूर से करना चाहिए. मान्यता है कि तुलसी को स्पर्श करने से मां लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं.

इसके अलावा तुलसी की पत्तियों को भूलकर भी नहीं तोड़ना चाहिए, क्योंकि पितृ पक्ष में तुलसी की पत्तियों को तोड़ने की मनाही होती है. माना जाता है कि इस कार्य को करने से पितृ नाराज हो सकते हैं और आर्थिक तंगी की समस्या आ सकती है.

मान्यता के अनुसार, पितृ पक्ष में तुलसी की विशेष पूजा-अर्चना करने से धन की देवी मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. साथ ही धन लाभ के योग बनते हैं, लेकिन आपको भूलकर भी पूर्वजों का श्राद्ध, तर्पण और पिंडदान करने वाले जातक को तुलसी की पूजा-अर्चना नहीं करनी चाहिए.

Pitru Paksha 2024: भूलकर भी न करें ये कार्य

पितृ पक्ष का पूर्वजों को समर्पित है. इसलिए इस दौरान किसी भी तरह के शुभ और मांगलिक कार्य नहीं किए जाते हैं. जैसे- विवाह, गृह प्रवेश, सगाई और मुंडन आदि. इन कार्यों को करने से पितृ देव अप्रसन्न हो सकते हैं, जिसकी वजह से जातक को जीवन में दुख और दर्द का सामना करना पड़ सकता है.

इसके अलावा, यदि आप नई नौकरी या फिर किसी बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं, तो इन कार्यों को पितृ पक्ष में भूलकर भी न करें. ऐसा करने से जातक को कार्यों में सफलता प्राप्त नहीं होती है.

इसे भी पढें:-Chandra Grahan 2024: साल का दूसरा चंद्र ग्रहण आज, इन चार राशियों के लिए होगा खतरनाक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *