Palmistry: इन लोगों पर सदैव मेहरबान होती है माता लक्ष्‍मी, क्‍या आपके हाथों में भी हैं ये संकेत

Palmistry: हस्तरेखा शास्त्र में हथेली पर स्थित पर्वतों को भी उतना ही महत्वपूर्ण माना गया है, जितना हाथ की रेखाओं को. कहा जाता है कि हथेली के पर्वत जितने विकसित और स्पष्ट होते हैं व्‍यक्ति का जीवन उतना ही अच्छा होता है, वहीं हथेली के पर्वत अगर अविकसित हैं तो इसकी वजह से परेशानियां जीवन में आ सकती हैं. ऐसे में आज हम जानते है हथेली के उन दो पर्वतों के बारे में जिनका ऊंचा होना या जिनका उभरा होना काफी शुभ माना जाता है.

शुक्र पर्वत 

बता दें कि हथेली में अंगूठे के ठीक नीचे वाले भाग यानि अंगूठे के मूल को शुक्र पर्वत कहा जाता है. जिन लोगों का यह भाग उभरा और स्पष्ट है, तो समझ जाइए व्यक्ति तो जीवन में खुब धन और सम्मान प्राप्त होगा. साथ ही इन लोगों पर सदैव ही माता लक्ष्मी की कृपा बरसती रहेंगी. इन लोगों के जीवन में भौतिक सुखों की कोई कमी नहीं होती और इनके जरिये अन्य लोग भी लाभ पाते हैं.

शुक्र पर्वत के ऊंचे होने का मतलब होता है कि व्यक्ति कला, सौंदर्य आदि के क्षेत्र में भी अच्छा होगा. ऐसे लोगों की ओर हर कोई आकर्षित होता है.वहीं, ये लोग सामाजिक जीवन के साथ ही ऐसे लोग प्रेम जीवन में भी काफी अच्छे परिणाम प्राप्त करते हैं. इसके साथ ही जिनके हाथ में शुक्र पर्वत मजबूत होता है उनके, हर कार्य में खूबसूरती देखने को मिलती है.

गुरु पर्वत

यह पर्वत तर्जनी उंगली (Index Finger) के मूल भाग में होता है. गुरु पर्वत का स्पष्ट और उभरा हुआ होना बेहद शुभ संकेतक माना जाता है. इससे वयक्ति को माता लक्ष्मी के साथ ही भगवान विष्णु की भी कृपा प्राप्त होगी. जिन लोगों का यह पर्वत मजबूत होता है, उनमें नेतृत्व करने का गुण होता है. साथ ही ऐसे लोग ज्ञानी होते हैं और हमेशा कुछ न कुछ नया सीखने का प्रयास करते रहते हैं.

वहीं, सामाजिक स्तर पर इनकी बातों को बहुत अहमियत दी जाती है और गणमान्य लोगों में ये शुमार हो सकते हैं. इसके साथ ही धन-धान्य की भी इनके जीवन में कोई कमी नहीं होती अपने ज्ञान और कार्य कौशल के दम पर ये जीवन में सारी सुख-सुविधाएं पा सकते हैं. अक्सर ऐसे लोगों को आप ऊंचे पदों पर देख सकते हैं, इसके साथ ही ये अच्छे शिक्षक और मार्ग दर्शक भी होते हैं. 

शुक्र और गुरु पर्वत पर चिह्न

शुक्र और गुरु पर्वत अगर उभरे हुए हैं और इन पर शुभ चिह्न भी हैं तो इसे सोने पर सुहागा माना जाता है. माना जाता है कि ऐसे लोगों को जीवन में बहुत कम चुनौतियों का सामना करना पड़ता है. यदि शुक्र पर त्रिशूल और त्रिभुज का निशान शुंभ संकेतक होता है, जिन लोगों के हाथ में ये निशान होते हैं उनको ईश्वर की अनुकंपा प्राप्त होती है. वहीं गुरु पर्वत पर सितारे या फिर क्रॉस का निशान होना बेहद लाभदायक माना जाता है, ऐसे लोग जीवन में कुछ न कुछ ऐसा जरूर करते हैं जिनसे उनकी ख्याति दूर-दूर तक पहुंच सकती है.

इसे भी पढें:-RRB NTPC Vacancy 2024: आरआरबी एनटीपीसी भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया जारी, जानिए क्‍या है पात्रता  


		

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *