Karwa Chauth 2024: इस साल कब रखा जाएगा करवा चौथ का व्रत? जानिए क्‍या है पूजा का शुभ मूहुर्त  

 Karwa Chauth 2024: हर साल कार्तिक माह की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि के दिन करवा चौथ का व्रत रखा जाता है. ये दिन भगवान शिव, माता पार्वती को समर्पित माना जाता है. इस दिन विवाहित महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए निर्जला उपवास करती हैं. करवा चौथ के दिन भगवान शिव, माता पार्वती, गणेश जी, कार्तिक जी के साथ करवा माता और चंद्र देव की पूजा का विधान है. इस व्रत का पारण चंद्रमा को अर्घ्य देने के बाद ही किया जाता है.

इस व्रत में चांद की पूजा का विशेष महत्व बताया गया है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, जो भी सुहागिन महिलाएं करवा चौथ का व्रत करती हैं उन्हें अखंड सौभाग्यवती का आशीर्वाद मिलता है. इसके साथ ही उनका दांपत्य जीवन खुशहाल रहता है. ऐसे में चलिए जानते है इस साल करवा चौथ की पूजा के लिए कौनसा समय सबसे उत्तम रहने वाला है. 

Karwa Chauth 2024: कब है करवा चौथ? 

हिंदू पंचांग के मुताबिक,  कार्तिक माह की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि का आरंभ 20 अक्टूबर को सुबह 6 बजकर 46 मिनट से होगा, जबकि इसका समापन 21 अक्टूबर को सुबह 4 बजकर 16 मिनट पर होगा. ऐसे में करवा चौथ का व्रत 20 अक्टूबर 2024, रविवार के दिन रखा जाएगा. 

Karwa Chauth 2024: मुहूर्त और चंद्रोदय का समय

वहीं, करवा चौथ की पूजा के लिए शुभ मुहूर्त 20 अक्टूबर को शाम 5 बजकर 46 मिनट से शाम 7 बजकर 2 मिनट तक रहेगा. ऐसे में पूजा के लिए महिलाओं को करीब 1 घंटा 16 मिनट का समय मिलेगा. इसके अलावा करवा चौथ व्रत का समय सुबह 6 बजकर 25 मिनट से शाम 7 बजकर 54 मिनट तक रहेगा. बता दें कि करवा चौथ यानी 20 अक्टूबर को चांद निकलने का समय शाम 7 बजकर 54 मिनट का रहेगा. 

इसे भी पढें:- RRC WR Recruitment 2024: रेलवे में 5 हजार से अधिक पदों पर भर्ती के लिए आवेदन जारी, जानिए क्‍या है पात्रता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *