संपोषित समग्र ग्रामीण विकास योजना के समाप्ति पर ‘जनजातीय कृषक पंचायत’ का हुआ आयोजन

Jharkhand: विकास भारती द्वारा एचडीएफ़सी बैंक के सहयोग से लातेहार ज़िले के गारू प्रखंड में विगत 3 वर्षों से चल रही ‘संपोषित समग्र ग्रामीण विकास योजना’ के समाप्ति पर गारू प्रखंड के कोटाम गांव में शुक्रवार को “जनजातीय कृषक पंचायत” का आयोजन किया गया. जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण तथा ग्रामीण विकास मंत्री, भारत सरकार शिवराज सिंह चौहान द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया.

इस दौरान कृषि विज्ञान केंद्र गुमला, एचडीएफ़सी बैंक व बीआरएलएफ के द्वारा जीवंत प्रदर्शनी लगायी गई तथा स्वयं सहायता समूह की “लखपति दीदी” को सम्मानित किया गया. इसके साथ ही सामाजिक कार्यकर्ता पद्मश्री अशोक भगत के कार्यों की भी सराहना की गई.

कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि गांवों का विकास बंदूक के बजाय सद्भावना और संवाद से होगा. उन्होंने कहा कि मोदी सरकार की प्राथमिकता है कि ग्रामीण विकास की सभी योजनाएं गांवों तक पहुंचें. उन्‍होंने आगे कहा कि गारू प्रखंड के 20 गांवों में विकास भारती द्वारा चयनित योजनाओं के अंतर्गत चेक डैम, तालाब और सिंचाई से जुड़ी अन्य योजनाएं चलाई जाएंगी.

कृषि मंत्री ने की पद्मश्री अशोक भगत की प्रशंसा

केंद्र सरकार की ओर से प्रधानमंत्री आवास योजना से वंचित ग्रामीणों का सर्वेक्षण कर सभी परिवारों को पक्के मकान, पेयजल, बिजली लाइन, और सोलर पावर जैसी बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी. कार्यक्रम में शिवराज सिंह चौहान ने विकास भारती के सचिव पद्मश्री अशोक भगत की प्रशंसा करते हुए कहा, भगत जी ने अपना जीवन गरीब परिवारों के उत्थान में समर्पित कर दिया है. उन्होंने समाज सेवा को ही भगवान की सेवा माना है.

‘लखपति दीदी’ को किया गया सम्मानित

कृषि मंत्री ने कहा कि मैं यहां मंत्री बनकर नहीं, बल्कि मामा और भाई बनकर आया हूं. यहां की धरती में पानी की भरपूर संभावनाएं हैं, लेकिन किसानों तक यह पानी नहीं पहुंच पा रहा है, जिससे उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत नहीं हो पा रही है. मैं विकास भारती के विशुनपुर स्थित कुटिया में बैठकर गांवों के विकास की योजना बनाऊंगा.” इससे पहले विकास भारती के सचिव अशोक भगत ने गांव में संचालित योजनाओं की जानकारी दी. कार्यक्रम में स्वयं सहायता समूह की ‘लखपति दीदी’ को सम्मानित किया गया.

आधारभूत संरचनाओं का निर्माण

बता दें कि इस परियोजना के माध्यम से 3 वर्षों में विकास भारती बिशुनपुर द्वारा लातेहार ज़िले के अति नक्सल प्रभावित क्षेत्र गारू प्रखंड के 20 गांव में 30 कुआं का निर्माण, 10 गांव में 10 तालाब का निर्माण, 15 गांव में सोलर आधारित सिंचाई, 6 गांव में डीज़ल आधारित सिंचाई की व्यवस्था तथा स्वास्थ्य को ध्यान में रखकर, 20 गांव में 40 स्वास्थ्य कैंप,  हज़ारों फलदार व औषधीय पौधे सहित कई आधारभूत संरचनाओं का निर्माण किया गया, जिसके फलस्वरूप गांव पूर्ण स्वावलंबन की ओर अग्रसर है.

कार्यक्रम में उपस्थित चतरा लोकसभा के सांसद कालीचरण सिंह, पूर्व सांसद सुनील सिंह, एचडीएफ़सी बैंक के पदाधिकारी, लातेहार ज़िला परिषद की अध्यक्ष पूनम सहित अन्य अतिथिगण व गारू प्रखंड के 5000 किसान बंधु उपस्थित रहें.

इसे भी पढें:- UP: सीएम योगी ने गोरखपुर में स्मार्ट क्लास का किया उद्घाटन, कहा- अच्छी कक्षाओं से बेहतर होगा बच्‍चों का भविष्‍य

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *