Indian Air Force: वायुसेना दिवस की 92वीं वर्षगांठ आज, पीएम मोदी ने जवानों को दी बधाई

Indian Air Force: देशभर में आज यानी 8 अक्तूबर को भारतीय वायुसेना दिवस मनाया जा रहा है, जिससे देश के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले बलों और उसके पायलटों को सम्मानित किया जा सके. आज के इस खास मौके पर अलग-अलग जगहों पर वायुसेना विभिन्न कार्यक्रम कर जश्न मना रही है. वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी वायुसेना दिवस पर जवानों को बधाई और शुभकामनाएं दी हैं.

पीएम मोदी ने दी बधाई

भारतीय वायु सेना की 92वीं वर्षगांठ के मौके पर पीएम मोदी ने वायुसेना के जवानों को बधाई दी है. इस दौरान  उन्होंने अपने आधिकारिक एक्स एकाउंट पर एक वीडियो पोस्ट करते हुए कहा कि हमारे बहादुर वायु योद्धाओं को वायु सेना दिवस की शुभकामनाएं. हमारी वायु सेना उनके साहस और व्यावसायिकता के लिए प्रशंसित है. उन्‍होंने कहा कि हमारे राष्ट्र की रक्षा में उनकी भूमिका अत्यंत सराहनीय है.

दुनिया की चौथी सबसे बड़ी वायुसेना है भारत की

बता दें कि भारतीय वायु सेना (IAF) अमेरिका, चीन और रूस के बाद दुनिया की चौथी सबसे बड़ी वायु सेना है. इसकी आधिकारिक स्थापना 8 अक्टूबर, 1932 को हुई थी और तभी से यह दिन पूरे देश में वायुसेना के ठिकानों पर एयर शो और परेड के साथ मनाया जाता है, जिसमें वायुसेना के कैडेट शामिल होते हैं. क्योंकि भारतीय वायुसेना (IAF) की मुख्य जिम्मेदारी भारतीय हवाई क्षेत्र की सुरक्षा के साथ-साथ किसी भी टकराव के दौरान हवाई युद्ध करना है.

इसे भी पढें:- Nobel Prize: चिकित्सा के क्षेत्र में नोबेल पुरस्‍कार की घोषणा, विक्टर एंब्रोस-गैरी रुवकुन को मिलेगा यह सम्‍मान  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *