Kartik Month 2024: कार्तिक महीने में जरूर करें ये काम, मां लक्ष्मी आप पर सदैव रहेंगी मेहरबान

Kartik Maah 2024: हिंदू धर्म में कार्तिक का महीना अत्यंत पवित्र माना जाता है. यह माह भगवान विष्णु को समर्पित होता है. इस महीने में भागवान श्री हरि की उपासना करने से जीवन में सुख-समृद्धि और शांति बनी रहती है. ऐसे में इस साल 18 अक्टूबर 2024 से कार्तिक का महीना शुरू हो चुका है, जो 15 नवंबर को कार्तिक पूर्णिमा के साथ समाप्त होगा. इस महीने कुछ ऐसे भी काम होते है, जिन्‍हें करके माता लक्ष्‍मी की कृपा और सुख-समृद्धि प्राप्त होती है. तो चलिए बिना देर किए जानते है उन उपायो के बारे में…

गंगा स्नान

कार्तिक मास के महीने में सूर्योदय से पहले उठकर गंगा या पवित्र नदियों में स्नान करना चाहिए. यदि ऐसा संभव नहीं है तो घर पर नहाने के पानी में गंगाजल मिलाकर स्नान कर सकते हैं. ऐसा करने से  तीर्थ स्नान का पुण्यकारी फल प्राप्त हो जाता है. कार्तिक में गंगा स्नान करने से व्यक्ति को सभी तरह के पापों से मुक्ति मिलती है. कार्तिक महीने में गंगा स्नान करना पुण्यदायी माना जाता है.

तुलसी पूजा

इस महीने में तुलसी की पूजा करना अत्यंत शुभ माना जाता है. कार्तिक माह में रोजाना सुबह तुलसी में जल देने और शाम के समय तुलसी के पास दीया जलाने से घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है. साथ ही घर में मां लक्ष्मी का भी वास रहता है.

दीपदान

कार्तिक के महीने में दीपदान करने से भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त होती है. इसके अलावा, इस महीने में मंदिर, तुलसी, आंवले का पेड़, नदी, पोखर, कुएं, बावड़ी और तालाब के किनारे दीपदान करने का विधान है. कहा जाता है कि ऐसा करने से कई गुना अधिक पुण्य फलों की प्राप्ति होती है.

भगवान धन्वंतरि की करें पूजा

इस महीने औषधियों के जनक यानी धन्वंतरि की पूजा करना भी लाभदायक होता है. धार्मिक मान्यता है कि धनतेरस के दिन भगवान धन्वंतरि अमृत का कलश और औषधियां लेकर प्रकट हुए थे. इनकी पूजा से आरोग्य और लंबी उम्र का आशीर्वाद मिलता है. 

मन को शांत रखें

इस महीने भक्ति और धार्मिक कार्यों को करने के लिए महत्वपूर्ण माह माना जाता है. ऐसे में इस कार्तिक माह में संयम रखें और साथ ही कम बोलना चाहिए. साथ ही कार्तिक मास में ब्रह्मचर्य के नियम का पालन करें और साथ ही किसी की बुराई करने से बचें.

इसे भी पढें:-Bihar: बिहारवासियों को पीएम मोदी ने दिया दिवाली का तोहफा, पर्यटन और आर्थिक विकास को मिलेगा बढ़ावा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *