इन्वेस्ट के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट है अच्छा विकल्प, मिलेगा मोटा ब्याज

नई दिल्ली। साधारण बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट में पैसा रखना मौजूदा कम ब्याज दर और उच्च मुद्रास्फीति की स्थिति में कोई बहुत अच्छा सौदा नहीं माना जाता है, बावजूद यह सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है। वरिष्ठ नागरिकों और अन्य लोगों के लिए इन्वेस्ट करने के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट बहुच अच्छा विकल्प रहता है। महामारी के बाद कई बैंकों ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए विशेष FD योजनाएं शुरू की हैं जो 60 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों को मौजूदा ब्याज दर से अधिक ब्याज देती हैं। अगर आप भी वरिष्ठ नागरिक हैं या आपके परिवार में कोई वरिष्ठ नागरिकों हैं, FD करना चाहते हैं तो आज हम आपको पांच लघु वित्त बैंक और निजी बैंकों की तीन साल वाली FD पर सर्वोत्तम ब्याज दरों के बारे में बताएंगे।

उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक वरिष्ठ नागरिकों के लिए तीन साल की एफडी पर 7.25 फीसदी ब्याज दर दे रहा है। इसके मुताबिक, 1 लाख रुपये का निवेश तीन साल में बढ़कर 1.24 लाख रुपये हो जाएगा। यस बैंक वरिष्ठ नागरिकों के लिए तीन साल की एफडी पर 7 प्रतिशत ब्याज दे रहा है, जिसमें 1 लाख रुपये का निवेश तीन साल में बढ़कर 1.23 लाख रुपये हो जाएगा। सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक वरिष्ठ नागरिकों के लिए तीन साल की एफडी पर 7.30 प्रतिशत ब्याज दे रहा है। इसके मुताबिक, 1 लाख रुपये का निवेश तीन साल में बढ़कर 1.24 लाख रुपये हो जाएगा।

एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक वरिष्ठ नागरिकों के लिए तीन साल की एफडी में 6.75 प्रतिशत ब्याज दे रहा है। इसमें 1 लाख रुपये का निवेश तीन साल में बढ़कर 1.22 लाख रुपये हो जाएगा। तथा आरबीएल बैंक वरिष्ठ नागरिकों के लिए तीन साल की एफडी पर 6.80 प्रतिशत ब्याज दे रहा है। इसमें निवेश करने से 1 लाख रुपये का निवेश तीन साल में बढ़कर 1.22 लाख रुपये हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *