हजारों विदेशी परिंदे पौंग झील में कर रहे हैं अठखेलियां…

हिमाचल प्रदेश। पौंग झील में हिमाचल प्रदेश वन विभाग के वन्यजीव विंग की विदेशी परिंदों की गणना में 86 प्रजातियों के कुल 87222 परिंदों की जानकारी मिली है। विभाग के डीएफओ राहुल रहाणे ने बताया कि 16 जनवरी को विभाग की 15 टीमों ने इस वर्ष पौंग झील में विदेशी परिंदों की वन्यजीव अभयारण्य में गणना पूरी की जिसमें इस बार झील की इस गणना में 86 प्रजातियों के कुल 87222 परिंदे गिने गए।

इसमें सबसे अधिक प्रमुख प्रजाति बार-हेडेड गीज के 40,073, कॉमन कोट के 15,234, उत्तरी पिंटेल के 7285, कॉमन टील के 5916, लिटिल कॉर्मोरेंट के 3763, रुद्दी शीलड्डूक के 1389 और सैकड़ों की संख्या में अन्य प्रजातियों के परिंदों को झील में अठखेलियां करते पाए गए। इस बार पौंग झील में पिछले वर्षों से सबसे कम प्रजातियों के परिंदों ने झील की ओर रुख किया है। वहीं पक्षी प्रेमियों की माने तो पिछले तीन चार दिन से ठंड बढ़ने से झील में और कई प्रजातियों के परिंदे दस्तक दे सकते हैं। फरवरी के माह तक परिंदों की संख्या एक लाख का आंकड़ा छू सकती है।

आजकल पौंग झील परिंदों की अठखेलियां देखने के लिये पर्यटकों की संख्या भी बढ़ने लगी है। वन्यजीव प्राणी की पीसीसीएफ अर्चना शर्मा और सीसीएफ (उत्तर) धर्मशाला उपासना पटियाल ने बताया कि इस वर्ष विदेशी पक्षियों की कुल जनसंख्या और प्रजातियों की संख्या पिछले साल की तुलना में कम है। अभी और परिंदों के आने की संभावना है। उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष वर्ड फ्लू को ध्यान में रखकर परिंदों की सुरक्षा को लेकर विभाग पूरी तरह सतर्कता बरती रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *