जम्मू में जून से शुरू होगा स्वास्थ्य प्रबंधन का कोर्स…..

जम्‍मू-कश्‍मीर। कोविड जैसी महामारी में स्वास्थ्य क्षेत्र में उच्च स्तर पर कुप्रबंधन के मामलों को देखते हुए अब स्वास्थ्य प्रबंधन में सर्वश्रेष्ठ पेशेवर तैयार किए जाएंगे। इस कड़ी में जम्मू में जून से दो साल का एमबीए, प्रोफेशनल मैनेजमेंट ऑफ हॉस्पिटल एंड हेल्थ केयर इंस्टीट्यूशन (एचए एंड एचएम) कोर्स प्रोग्राम शुरू किया जा रहा है।

इसमें कैट (कॉमन एडमिशन टेस्ट) से क्वालीफाई 60 उम्मीदवारों को पहले बैच में लिया जाएगा। इन उम्मीदवारों को आईआईएम जम्मू (इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट), एम्स जम्मू (अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, विजयपुर) और आईआईटी जम्मू (इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी) मिलकर पढ़ाएंगे।

स्वास्थ्य क्षेत्र में देखा गया है कि प्रिंसिपल, चिकित्सा अधीक्षक, एचओडी, निदेशक आदि स्तर के अधिकारियों को वरिष्ठता के आधार पर तैनात किया जाता है। इनमें सभी अधिकारी विभिन्न स्पेशियलिटी से आए होते हैं, लेकिन उनमें औपचारिक प्रबंधन प्रशिक्षण की कमी रहती है।

कोविड महामारी के दौरान देखा गया कि संसाधनों की कमी नहीं थी, लेकिन उच्च स्तर पर ऐसे प्रबंधन को कमजोर पाया गया, जिसके लिए भविष्य में स्वास्थ्य प्रबंधन को मजबूत बनाने के उद्देश्य से एचए एंड एचएम एमबीए कोर्स शुरू किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *