कॉलेज स्टूडेंट्स को इंटर्नशिप है जरुरी…

शिक्षा। अक्सर आपने कॉलेज स्टूडेंट्स को यह कहते सुना होगा कि हम इस संस्था के साथ जुड़कर इंटर्नशिप कर रहे हैं या पहले कर चुके हैं। दरअसल इंटर्नशिप एक प्रकार की ट्रेनिंग होती है, जोकि किसी भी निजी और सार्वजनिक संस्था की ओर से कॉलेज स्टूडेंट्स को दी जाती है। इस ट्रेनिंग के जरिए कोई भी छात्र नौकरी में आने से पहले यह सीख पाता है कि किसी संस्था के साथ काम किस तरह से किया जाता है, क्योंकि कोई भी छात्र जो कॉलेज में पढ़ाई कर रहा होता है, उसके पास तब तक सिर्फ किताबी ज्ञान ही होता है। इंटर्नशिप के जरिए वर्क प्लेस को लेकर स्टूडेंट्स का व्यवहारिक दृष्टिकोण भी मजबूत हो पाता है। इसी मकसद के साथ कॉलेज स्टूडेंट्स को इंटर्नशिप कराई जाती है। हम आज आपको बताने जा रहे हैं कि इंटर्नशिप के दौरान स्टूडेंट्स को कौन-कौन सी गलतियां नहीं करनी चाहिए। तो चलिए जानते है…

सभी एंप्लॉयर अपने इंटर्न को पैसे नहीं देते हैं। इस पर इस तरीके से विचार करें कि आप अपनी शिक्षा के लिए बहुत सारा पैसा दे रहे हैं। आपकी इंटर्नशिप इस शिक्षा का विस्तार है, आपको जो प्रैक्टिकल एक्सपीरियंस देती है। यह सिर्फ एक नौकरी नहीं है, यह आपके लिए एक सीखने का मौका है। किसी से यह अपेक्षा न करें कि आपको वह इंटर्नशिप देगा। आपको एक इंटर्नशिप अर्जित करनी होगी, ठीक उसी तरह जैसे आप अपनी यूनिवर्सिटी में अपनी जगह खुद हासिल करते हैं। अपने कॉलेज में करियर सर्विस ऑफिस का फायदा लेना न भूलें।

आमतौर पर उनके पास कई इंटर्नशिप के मौके होते हैं। इंटर्नशिप संभावनाओं पर चर्चा करने के लिए अपने करियर काउंसलर से मिलने का समय निर्धारित करें। आप यदि इंटर्नशिप खोजने के लिए संघर्ष करते हैं, तो कॉलेज में वापस जाएं और करियर काउंसलर से चर्चा करें। अवसरों को हाथ से न जाने दें, यदि आपका बॉस आपको कोई ऐसा प्रोजेक्ट देता है, जो आपकी विशेषज्ञता से थोड़ा बाहर है, तो हां कहें और इसे अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास दें। आपको यह इंटर्नशिप के नियमित दायरे से परे अनुभव प्राप्त करने की अनुमति देगा, जो आपको कंपनी के बारे में अधिक सिखाता है। सवाल पूछने से न डरें, नई स्किल्स सीखने के लिए हमेशा तैयार रहें। इंटर्नशिप खोजने में हार न मानें। आप अपनी इंटर्नशिप से जितना अधिक अनुभव प्राप्त करेंगे, स्नातक होने पर आप उतने ही अधिक तैयार होंगे। संभावनाओं को रोकें नहीं. आपके सामने जो भी विकल्प आए, उसे स्वीकार करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *