मानसून में नहीं खराब होगा अचार, इन ट्रिक्‍स से करें स्‍टोर…

लाइफस्‍टाइल। अचार का सेवन खाने का जायका बढ़ाने का काम करता है। खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए ज्यादातर लोग खाने के साथ थाली में अचार शामिल करना नहीं भूलते हैं। बारिश के मौसम में अचार अक्सर खराब हो जाता है। अचार को खराब होने से बचाने के लिए समय-समय पर इसमें धूप दिखाना जरूरी होता है। अचार को स्टोर करने के कुछ तरीके ट्राई कर आप धूप दिखाए बिना भी इसे को खराब होने से बचा सकते हैं।

दरअसल, मानसून के मौसम में उमस और नमी के कारण अचार में फफूंदी लग जाती है। ऐसे में फफूंदी से बचाने के लिए अचार को धूप में रखना पड़ता है। मगर, मौसम खराब होने के चलते अचार में धूप भी ठीक से नहीं लगती है। आइए जानते हैं अचार को स्टोर करने के कुछ टिप्स

कांच के जार का करें इस्तेमाल:-

मानसून में अचार को स्टोर करने के लिए कांच के जार का इस्तेमाल करना बेस्ट होता है। जहां प्लास्टिक या दूसरे कंटेनर में अचार कड़वा होने के साथ-साथ खराब भी जल्दी होता है। वहीं कांच के जार में अचार सुरक्षित रहता है और इसमें फफूंदी भी नहीं लगती है।

तेल और नमक मिक्स करें:-

कुछ लोग हेल्थ के मद्देनजर अचार में कम तेल डालते हैं। लेकिन, तेल और नमक अचार के लिए नेचुरल प्रिजर्वेटिव का काम करते हैं। ऐसे में अचार बनाते समय तेल और नमक की मात्रा अधिक रखें। इससे आपका अचार लंबे समय तक खराब नहीं होगा। मगर, अचार में तेल और नमक मिक्स करने के बाद धूप दिखाना न भूलें।

नमी से बचाएं:-

मानसून में अचार को नमी से बचाना काफी चैलेंजिंग टास्क होता है। कई बार एयर टाइट कंटेनर में रखने के बाद भी अचार में नमी आ जाती है। ऐसे में अचार को सेफ रखने के लिए ढक्कन को कागज या कपड़ा लगाकर बंद करें, इससे अचार खराब नहीं होगा।

सफाई पर दें ध्यान:-
अचार को खराब होने से बचाने के लिए साफ चम्मच का इस्तेमाल करें। साथ ही ध्यान रखें कि आपके हाथ गंदे या जूठे न रहें। इसके अलावा अचार में चम्मच रखने से बचें। स्टील का चम्मच अचार के डब्बे में छोड़ने से अचार जल्दी खराब हो जाता है। इसलिए साफ और सूखे चम्मच से अचार निकालकर चम्मच भी बाहर निकाल लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *