परिवार संग घूमने का है प्‍लान तो ये जगहें हैं बेस्‍ट…

यात्रा। अगर आप अपनी फैमिली के साथ कहीं घूमने जाने का सोच रहे हैं, तो भारत की इन जगहों पर बेफिक्र हो कर जा सकते हैं। यहां के नजारें खूबसूरत होने के साथ ही परिवार के साथ घूमने के लिए परफेक्ट हैं। तो चलिए जानें उन खूबसूरत जगहों के बारे में-

सोलन:-

अगर आप परिवार के साथ शहर की भीड़भाड़ से दूर कुछ दिन शांत वातावरण में बिताना चाहते हैं। तो हिमाचल प्रदेश के इस छोटे से शहर की सैर पर जरुर जाएं। यहां के नजारे बेहद खूबसूरत होते हैं साथ ही यहां का तापमान भी गर्मियों में काफी कम होता है। ऐसे में आप गर्मी से राहत पाने के लिए इस शहर का रूख कर सकते हैं। सोलन को भारत की मशरूम सिटी भी कहते हैं।

मणिकरण:-

पार्वती वैली के पास छोटा सा शहर है मणिकरण, जो सिख समुदाय का प्रमुख तीर्थस्थल है। इसके साथ ही यहां पर खूबसूरत नजारे हैं। जिसे देखने के लिए आप परिवार के साथ जा सकते हैं। टूरिस्ट और ट्रैकर्स इस जगह को काफी पसंद करते हैं। यहां का तापमान गर्मियों में भी काफी कम रहता है।

मुक्तेशवर:-

उत्तराखंड के इस छोटे से हिल स्टेशन पर 350 साल पुराना मुक्तेश्वर धाम मंदिर भी है। जहां पर आप परिवार के साथ जा सकते हैं। नैनीताल से 72 किमी की दूरी में बसे इस हिल स्टेशन पर शानदार नजारें देखने को मिलते हैं। इसका लुत्फ आप हर मौसम में उठा सकते हैं।

औली:-

शिमला और मनाली में ज्यादातर टूरिस्ट घूमने जाते हैं। आप इन भीड़ वाली जगहों को छोड़कर औली की सैर पर जा सकते हैं। यहां पर सर्दियों के मौसम में काफी सारी एक्टिविटीज की जा सकती हैं। वहीं गर्मियों में भी फैमिली के साथ एंज्वॉय करने के लिए यहां पर काफी सारी चीजें हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *