दिल संबंधी बीमारियों में फायदेमंद होता है पालक सूप…

रेसिपी। सेहत के लिए पालक से बनने वाला सूप बेहद फायदेमंद होता है। आमतौर पर पालक की सब्जी बनाकर खायी जाती है। लेकिन पालक से बनने वाला सूप भी गुणों से भरपूर होता है। दिल संबंधी बीमारियों में पालक बेहद लाभकारी होता है और ये शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के साथ ही हड्डियों को भी मजबूती देने का काम करता है।

पालक सूप एक कॉमन रेसिपी है जो अक्सर घरों में बनाई जाती है। जो लोग पालक की सब्जी खाना पसंद नहीं करते हैं उनके लिए पालक का सूप एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। इस रेसिपी को बनाना भी काफी आसान है।
पालक का सूप तैयार करने के लिए पालक के साथ ही टमाटर और अन्य चीजों का प्रयोग किया जाता है। इसमें बटर और क्रीम डालकर इसका स्वाद बढ़ाया जाता है। आइए जानते हैं पालक सूप बनाने की विधि-

पालक सूप बनाने के लिए सामग्री:-
पालक – 250 ग्राम
टमाटर – 2
बटर – 1 टेबलस्पून
क्रीम – 1 टेबलस्पून
अदरक – 1 इंच टुकड़ा
काली मिर्च पाउडर – 1/4 टी स्पून
काला नमक – 1/4 टी स्पून
नींबू – 1
हरी धनिया पत्ती कटी – 2 टेबलस्पून
सादा नमक – स्वादानुसार

पालक सूप बनाने की विधि:-
पालक सूप बनाने के लिए सबसे पहले पालक को धो लें। इसके बाद उसके डंठल तोड़कर पत्ते अलग कर लें। अब पालक के पत्तों को एक बाउल में बारीक काट लें। इसके बाद टमाटर और अदरक के भी टुकड़े कर लें। अब एक बर्तन में एक कप पानी डालकर गर्म करने के लिए रख दें। पानी में बारीक कटे पालक के पत्ते, टमाटर और अदरक के टुकड़े डालकर उबालें। उबाल आने के 2-3 मिनट बाद तक पकाएं फिर गैस बंद कर पालक को ठंडा होने दें।

जब पालक-टमाटर ठंडे हो जाएं तो इस मिश्रण को मिक्सर जार में डाल दें और उसे बारीक पीसकर पेस्ट तैयार कर लें। पेस्ट एकदम स्मूद होना चाहिए। इसके बाद पिसे मिश्रण में जरूरत के मुताबिक तीन से चार कप पानी मिलाएं और उसे छान लें। इसके बाद सूप को एक बार फिर बर्तन में डालकर गर्म करें। इसमें काला नमक, काली मिर्च पाउडर डालकर कुछ देर तक पकाएं।
सूप को लगभग 2-3 मिनट तक पकाने के बाद गैस बंद कर दें। इसमें मक्खन और नींबू का रस डालकर मिलाएं। पौष्टिकता से भरपूर पालक सूप बनकर तैयार हो गया है। गर्मागर्म सूप को सर्व करने के लिए एक बाउल में निकाल लें और ऊपर से उसमें क्रीम और बारीक कटी हरी धनिया पत्ती डालकर गार्निश करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *