Volvo की शानदार इलेक्ट्रिक XC40 Recharge भारत में लाॅन्‍च…

ऑटो। भारत में Volvo Cars India  ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार Volvo XC40 Recharge  लॉन्च कर दिया है। साथ ही इस बहुप्रतीक्षित इलेक्ट्रिक एसयूवी की कीमत का एलान भी हो गया है। भारतीय बाजार में वोल्वो ने XC40 रिचार्ज की एक्स-शोरूम कीमत 55.90 लाख रुपये रखी है। यह अब लग्जरी सेगमेंट में सबसे किफायती इलेक्ट्रिक वाहन है।

वोल्वो XC40 रिचार्ज को अपने डिजिटल प्लेटफॉर्म के जरिए ही ऑनलाइन बेचेगी। इसकी बुकिंग 27 जुलाई को सुबह से शुरू होगी। कंपनी का कहना है कि Volvo XC40 Recharge की डिलीवरी इसी साल अक्टूबर से शुरू हो जाएगी। वोल्वो वारंटी, सर्विस और रोड साइड असिस्टेंस पर तीन साल का पैकेज भी देगी। XC40 रिचार्ज बैटरी 8 साल की वारंटी और 11kW क्षमता के एक वॉलबॉक्स चार्जर के साथ आएगी।

सबसे सस्ती लग्जरी ईवी:-
वोल्वो XC40 रिचार्ज इलेक्ट्रिक एसयूवी को इस साल मार्च में पेश किया गया था। इस कार की लॉन्चिंग अप्रैल में होनी थी। लेकिन कोविड -19 के कारण इसकी लॉन्चिंग को साल की तीसरी तिमाही के लिए टाल दिया गया। XC40 रिचार्ज किआ EV6 जैसे कारों को टक्कर देगी, जिसे इस साल की शुरुआत में लगभग 60 लाख रुपये की एक्स-शोरूम कीमत में लॉन्च किया गया है। कोरियाई EV की तुलना में वोल्वो की इलेक्ट्रिक एसयूवी लगभग 4 लाख रुपये सस्ती है। भारतीय बाजार में इसका मुकाबला Jaguar I-Pace (जगुआर आई-पेस) और Mercedes EQC (मर्सिडीज ईक्यूसी) जैसी लग्जरी इलेक्ट्रिक कारों से भी होगा।

मोटर पावर और स्पीड:-
Volvo XC40 Recharge ऑल-व्हील ड्राइव सेट-अप के साथ आता है। इसमें दो 204hp इलेक्ट्रिक मोटर्स मिलता है। जो कंबाइंड तौर पर 408hp का पावर और 660Nm का टार्क जेनरेट करता है। यह इलेक्ट्रिक एसयूवी 4.9 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है और इसकी टॉप स्पीड 180 किमी प्रति घंटा है।

शानदार फीचर्स:-
केबिन की बात करें तो, वोल्वो XC40 रिचार्ज ड्राइवर के लिए 12.3-इंच डिजिटल स्क्रीन और एक नए 9.0-इंच वर्टिकल टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ आती है, जिसे गूगल के साथ मिलकर विकसित किया गया है। इसके अलावा इंडिया-स्पेक XC40 में एलईडी हेडलाइट्स, 19-इंच के अलॉय व्हील्स, पैनोरमिक सनरूफ, टेलगेट के लिए हैंड्स-फ्री फंक्शन, टू-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, वायरलेस फोन चार्जिंग, एंड्रॉइड-पावर्ड टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, मेमोरी के साथ पावर्ड ड्राइवर सीट और पावर्ड पैसेंजर सीट जैसे फीचर्स मिलते हैं। भारतीय ग्राहकों को बेची जाने वाली यूनिट में 100 प्रतिशत लेदर-फ्री अपहोल्स्ट्री मिलेगी जो यह दिखाने का एक और तरीका है कि वोल्वो पर्यावरण की कितनी परवाह करती है।

लुक और डिजाइन:-
Volvo XC40 Recharge अपने कॉम्पैक्ट मॉड्यूलर आर्किटेक्चर पर आधारित है जिसके इस्तेमाल रेगुलर एसयूवी में भी किया गया है। और इस तरह, स्टाइल में कुछ मामूली बदलाव के साथ ज्यादातर डिजाइन को बरकरार रखता है। इसमें ब्लैंक्ड-ऑफ ग्रिल दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *