इन आसान टिप्स से घर पर उगाएं प्‍याज का पौधा…

लाइफ स्टाइल। भारत की रसोई में प्याज सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली सब्जी है। प्याज के बिना खाने में सलाद, सब्जी, दाल, रायता, पराठा से लेकर हर तरह की रेसिपीज अधूरी होती है। प्याज का तड़का खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ-साथ सेहत के लिए भी खूब फायदेमंद होता है। आजकल शहरों में फ्रेश और शुद्ध सब्जियां मिलनी बहुत मुश्किल है, इसीलिए बहुत कम लोग हरी प्याज का यूज कर पाते हैं।

पकी हुई लाल प्याज की तरह हरी प्याज भी खाने में स्वादिष्ट और पोषक होती है। प्याज को उगाने के लिए किसी लंबे चौड़े मैदान की आवश्यकता नहीं है। आप प्याज को एक छोटे से गमले या ट्रे में आसानी से घर पर उगा सकते हैं। घर की फ्रेश प्याज खाने के लिए ऐसे उगाएं प्याज का पौधा।

घर के गमलें में प्याज उगाने की आसान विधि :-

-प्याज उगाने के लिए एक बड़े मुंह का गमला या ट्रे लेकर उसमें किसी मैदान या खेत की मिट्टी भर लें।

-मिट्टी में पानी और खाद डालकर उसे तैयार करके छोड़ दें। खाद के लिए गाय का गोबर या इको फ्रेंडली फर्टिलाइजर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

-प्याज उगाने के लिए आपको एक ऐसा प्याज चुनना है जिस में हरी पत्तियां बाहर की ओर आ गई हो।

-हरी पत्तियों वाले प्याज को गमले में सीधा मिट्टी में गाड़ दें और तुरंत ऊपर से पानी या खाद ना डालें, ऐसा करने से बोई हुई प्याज सड़ सकती है।
-प्याज को मिट्टी में इस तरह बोएं जिससे प्याज पूरी तरह मिट्टी के भीतर हो और हरी पत्तियों वाला हिस्सा बाहर की ओर दिखाई दे।
-ठीक इसी तरह थोड़ी-थोड़ी दूरी पर ट्रे में दूसरे हरी पत्तियों वाले प्याज भी लगा दें।
-प्याज की ट्रे या गमले के लिए ऐसी जगह चुनें जहा धूप और छांव दोनों बराबर आती हो यानी ना ही ज्यादा तेज धूप हो और ना ज्यादा छांव।
-प्याज के पौधे को देखभाल की ज्यादा आवश्यकता नहीं होती है और यह कुछ ही दिनों में हरे भरे दिखने लगते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *