जानें मौसम का हाल…

नई दिल्ली। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग(IMD) के अनुसार, बंगाल की खाड़ी के ऊपर निम्न दबाव का क्षेत्र विकसित हो गया है। इसका असर अगले तीन दिनों में खास तौर पर मध्य और पूर्वी भारत में दिखना शुरू होगा। मौसम वैज्ञानिकों ने बताया, राजधानी दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब के कुछ हिस्सों में भी निम्न दबाव क्षेत्र का प्रभाव रहेगा।

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि मानसून ट्रफ का पश्चिमी छोर 19 अगस्त से सामान्य से उत्तर में स्थानांतरित होने की संभावना बन रही है। आने वाले दो से तीन दिनों तक यह ऐसा ही रहेगा। इसके कारण दक्षिणी हिस्सों में भी हल्की बारिश के आसार नजर आ रहे हैं।

दिल्ली में कल से होगी बारिश :-

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार राजधानी दिल्ली में उमस के बीच 20 अगस्त शाम से एक बार फिर से मौसम करवट लेगा। बारिश की गतिविधियां शुरू होंगी। 21 व 22 अगस्त के दौरान बारिश बढ़ सकती है। इस कारण से अधिकतम तापमान में भी एक डिग्री तक की गिरावट देखने को मिलेगी।

उत्तराखंड में येलो अलर्ट :-

उत्तराखंड के चार जिलों में अगले चौबीस घंटे के भीतर भारी बारिश के आसार हैं। ऐसे में मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है। कुछ इलाकों में बिजली गिरने की भी आशंका है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक एवं वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक विक्रम सिंह ने बताया कि अगले चौबीस घंटे में देहरादून, नैनीताल, चंपावत, ऊधमसिंह नगर में भारी बारिश की संभावना है।

48 घंटे में मध्य प्रदेश में बदलेगा मौसम :-

मध्य प्रदेश में बारिश लगभग थम सी गई है। तापमान में भी अच्छा-खासा उछाल हुआ है। संभावना जताई जा रही है कि अगले 48 घंटे बाद फिर मौसम में बदलाव आ सकता है। वर्षा की गतिविधि बढ़ने की संभावना बन रही है। अगले 24 घंटों के लिए मौसम विभाग का पूर्वानुमान कहता है कि शहडोल, रीवा, जबलपुर संभागों के जिलों में कुछ स्थानों पर, इंदौर, उज्जैन, नर्मदापुरम, भोपाल, चंबल, ग्वालियर एवं सागर संभागों के जिलों में कहीं-कहीं वर्षा या गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। विभाग ने यलो अलर्ट भी जारी किया है।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *