जारी हुई रीट परीक्षा की आंसर की…

एजुकेशन। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान, अजमेर की ओर से शिक्षक भर्ती के लिए राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा (REET) की आधिकारिक उत्तर कुंजी जारी कर दी गई है। उम्मीदवार जो परीक्षा के लिए उपस्थित हुए हैं, वे रीट लेवल 1, लेवल 2 के लिए आंसर की पीडीएफ आधिकारिक वेबसाइट reetbser2022.in से ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) की ओर से रीट परीक्षा 2022 दिनांक 23-24 जुलाई 2022 को आयोजित की गई।

25 अगस्त तक दर्ज करा सकते हैं आपत्तियां:-

आरबीएसई की ओर से जारी अधिसूचना में बताया गया है कि रीट परीक्षा के लेवल-1 प्रथम पारी व लेवल-2 द्वितीय, तृतीय एवं चतुर्थ पारी की प्रोविजनल उत्तर कुंजी गुरुवार, दिनांक 18 अगस्त, 2022 को रीट की वेबसाइट rectbser2022.in पर अपलोड कर दी गई है। परीक्षार्थी को यदि किसी प्रश्न के उत्तर में कोई आपत्ति हो तो अपनी आपत्तियों को दिनांक 25 अगस्त, 2022 को रात्रि 11.59 बजे तक रीट की वेबसाइट पर ऑनलाइन दर्ज करा सकते हैं। उत्तर कुंजी पर आपत्तियां केवल ऑनलाइन ही स्वीकार की जाएगी।

प्रोविजनल आंसर की को ऐसे दें चुनौती :-

  • सबसे पहले, अभ्यर्थी द्वारा रीट की वेबसाइट पर ऑब्जेक्शन ऑन आंसर की लिंक को क्लिक करने पर रोल नंबर एवं जन्म तिथि की प्रविष्टि करने के पश्चात अभ्यर्थी को उनके आवेदन पत्र में अंकित मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा।
  • ओटीपी वेरिफाई करने के पश्चात अभ्यर्थी को उसके ऑनलाइन आवेदन में दर्ज कुछ प्रविष्टियों यथा, नाम, भाषा-1, भाषा 2 एवं विशेषज्ञता विषय आदि प्रदर्शित होगी।
  • दोनों लेवल के परीक्षार्थियों को अपनी आपत्ति दर्ज करने से पूर्व परीक्षा स्तर का चयन करना होगा।
  • अभ्यर्थी को अपनी प्रश्न पुस्तिका सीरिज व कितने प्रश्नों के उत्तर पर आपत्ति दर्ज करानी है, की संख्या दर्ज करनी होगी।
  • संख्या दर्ज करते ही अभ्यर्थी को प्रश्नों की आपत्ति करने हेतु आपत्तियों के लिए संख्या अनुरूप पक्तियां उपलब्ध होगी।
  • उनमें संबंधित प्रश्न की डिटेल भर दें और चुनौती शुल्क का भुगतान करें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *