ये फाइबर रिच फूड्स ब्लड शुगर व कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में हैं मददगार…

हेल्‍थ।  ब्‍लड शुगर और कोलेस्‍ट्रॉल ऐसी समस्‍याएं हैं जो अनहेल्‍दी लाइफस्‍टाइल और डाइट की वजह से बढ़ती हैं। खाने में अधिक तेल या शुगर का प्रयोग इन समस्‍याओं को बढ़ाने में मदद करता है। जिन लोगों को ब्‍लड शु्गर और कोलेस्‍ट्रॉल की समस्‍या है उन्‍हें डाइट में मुख्‍य रूप से फाइबर को शामिल करना चाहिए।

फाइबर न सिर्फ शुगर लेवल को कम करता है बल्कि शरीर को एनर्जी भी देता है। फाइबर रिच फूड शरीर को कई प्रकार से लाभ पहुंचा सकता है। ये प्‍लांट बेस्‍ड फूड होते हैं जो आसानी से डाइजेस्‍ट हो जाते हैं। इससे कब्‍ज की परेशानी से भी छुटकारा मिल सकता है। चलिए जानते हैं फाइबर रिच फूड के बारे में जो ब्‍लड शुगर और कॉलेस्‍ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं।

दालों का करें भरपूर सेवन:-

अनाज ब्‍लड शुगर और कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने में अहम भूमिका निभाते हैं। दालों में लगभग 50 प्रतिशत कार्ब्‍स फाइबर होता है जो ब्‍लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है। एक कटोरी दाल खाने से शरीर में लगभग 15 ग्राम अधिक फाइबर पहुंच जाता है। खासकर मसूर की दाल का सेवन हेल्‍थ के लिए फायदेमंद हो सकता है।

खाएं बार्ले और ओट्स:-
ये दोनों साबुत अनाज इनसॉल्‍यूबल फाइबर के अच्‍छे स्‍त्रोत हैं। इनमें चावल और पास्‍ता की अपेक्षा कम कैलोरी होती हैं। बार्ले और ओट्स में फाइबर बीटा-ग्‍लुकन होता है जो इंसुलिन प्रोसेस में सुधार कर ब्‍लड शुगर लेवल को कम कर सकता है। ये डाइजेस्टिव सिस्‍टम से कोलेस्‍ट्रॉल को हटाने में भी मदद करता है। एक कटोरी बार्ले में 7 ग्राम और ओट्स में 4 ग्राम फाइबर होता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *