देश में कोरोना के सक्रिय मामले तेजी से घटे…

नई दिल्ली। देश में कोरोना के नए मामलों में लगातार उतार-चढ़ाव जारी है। बीते 24 घंटे में 9,531 नए संक्रमित मिले। कोरोना के सक्रिय केस भी एक लाख से कम हो गए हैं। 24 घंटे में 26 लोगों की कोरोना से मौत हुई है। इनमें केरल में पूर्व में हुई 10 मौतें शामिल हैं।

सोमवार सुबह जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में सक्रिय केस घटकर 97,648 हो गए हैं। रविवार को देश में 11,539 नए मरीज सामने आए थे और सक्रिय केस घटकर 99,879 रह गए थे। शनिवार को देश में 13,272 नए कोरोना संक्रमित मिले थे। इस तरह बीते तीन दिनों से इनमें लगातार कमी आ रही है।

बीते 24 घंटे में हुई 26 मौतों में से चार-चार राजस्थान, पश्चिम बंगाल में, यूपी, पंजाब, हरियाणा, महाराष्ट्र, मणिपुर, कर्नाटक व हिमाचल प्रदेश में हुई दो-दो मौतें शामिल हैं।

अमेरिका में संक्रमण बढ़ाने वाला भारत में बीए.5 कमजोर पड़ा : इन्साकॉग
अमेरिका में संक्रमण बढ़ाने वाला कोरोना वायरस का बीए.5 स्वरूप भारत में कमजोर पड़ चुका है। जीनोम सीक्वेंसिंग से वायरस के परिवर्तन पर निगरानी रखने वाले इन्साकॉग ने इसकी आधिकारिक तौर पर पुष्टि की है। छह महीने से बीए.5 भारतीय कोरोना संक्रमित मरीजों में मिल रहा था, लेकिन पिछले 30 दिन में इसकी मौजूदगी न के बराबर है। इन्साकॉग से जुड़े पुणे मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. राजेश ने सोशल मीडिया पर कहा, ‘बाय-बाय बीए.5।’ उन्होंने बताया, बीए.5 का स्थान बीए.2.75 ने ले लिया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *