ये सब्जियां लिवर को बनाती हैं हेल्‍दी…

हेल्‍थ। लिवर हमारे शरीर का एक अभिन्‍न अंग है। यह कई ऐसे काम करता है जिससे हमारा शरीर बेहतर तरीके से काम करने में सक्षम होता है। खाना पचाना, मेटाबॉलिज्‍म का बेहतर रखना, शरीर में विटामिन और मिनरल्‍स को स्‍टोर करना, ब्‍लड से टॉक्सिक चीजों को फिल्‍टर करना, प्रोटीन को सिंथेसाइज करना आदि। लिवर में एक अद्भुत क्षमता होती है कि अगर वो डैमेज होता है तो खुद को रीजेनरेट भी कर लेता है।

लेकिन ये पूरी तरह से हमारे खाने-पीने पर निर्भर करता है। लिवर को हेल्‍दी रखने के लिए कई ऐसे फूड हैं खासतौर पर सब्जियां हैं जो इसे हेल्‍दी रखने और किसी तरह के डैमेज को हील करने में मदद कर सकती हैं। यहां हम आपको कुछ सब्जियों के बारे में बताते हैं जिन्‍हें डाइट में शामिल कर आप अपने लिवर को हेल्‍दी रख सकते हैं। चलिए जानते हैं उन सब्जियों के बारे में-

बीटरूट:-
बीटरूट ऐसी सब्‍जी है जो हो सकता है कि स्‍वाद के मामले में हर किसी को पसंद ना आए, लेकिन अगर आप इसका जूस पिएं तो यह आपके लिवर को हेल्‍दी रखने में काफी मदद कर सकती है। इसमें भरपूर एंटी-ऑक्‍सीडेंट और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं जो लिवर को किसी भी तरह के नुकसान से बचाने का काम करते हैं।

ब्रोकली:-
शोधों में ये पाया गया है कि ब्रोकली के सेवन से फैटी लिवर डिजीज या लिवर ट्यूमर की समस्‍या को दूर रखा जा सकता है। आप इसे कच्‍चा भी खा सकते हैं और पकाकर भी खा सकते हैं। दोनों तरह से ही इसका सेवन लिवर की सेहत के लिए अच्‍छा होता है।

ब्रूसल्‍स स्‍प्राउट्स:-
ब्रूसल्‍स स्‍प्राउट्स डाइजेशन को बेहतर करता है और विटामिन्‍स मिनरल्‍स प्रोवाइड कराता है। ये लिवर को बेहतर तरीके से काम करने में भी मदद करता है। यह लिवर और लंग्‍स में डीटॉक्‍सीफाइंग एन्‍जाइम्‍स रिलीज करता है। आप इसे रोस्‍ट कर या स्‍टीम कर डाइट में शामिल कर सकते हैं।

हरी पत्‍तेदार सब्जियां:-
पालक, केल, कॉलर्ड ग्रीन जैसी पत्‍तेदार सब्जियां भी लिवर के ओवरऑल हेल्‍थ के लिए अच्‍छी मानी जाती हैं. इनमें भी एंटी-ऑक्‍सीडेंट भरे होते हैं जो फ्री रेडिकल्‍स के नुकसान से लिवर सहित शरीर के कई ऑर्गन्‍स को प्रोटेक्‍ट करते हैं।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *