यूपीएससी ने शुरू की OTR की सुविधा

एजुकेशन। संघ लोक सेवा आयोग ने सरकारी नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए वन टाइम रेजिस्ट्रेशन (OTR) सुविधा शुरू कर दी है। वह उम्मीदवार जो UPSC की विभिन्न परीक्षाओं के लिए तैयारी कर रहे हैं उन्हें अब हर बार परीक्षाओं के लिए आवेदन करने पर अपने मूल विवरण को भरने की आवश्यकता नहीं होगी। ऐसे उम्मीदवार जो यूपीएससी की किसी भी भविष्य की परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें अपनी मूल व्यक्तिगत जानकारी भरकर ओटीआर प्लेटफॉर्म में खुद को पंजीकृत करना आवश्यक है।

समय बचाने में मददगार:-

बुधवार को एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों/संगठनों के अधिकारियों का चयन करने के लिए यूपीएससी द्वारा साल भर में आयोजित परीक्षाओं के लिए बड़ी संख्या में उम्मीदवार आवेदन करते हैं। ओटीआर प्लेटफॉर्म उन्हें समय बचाने और आवेदन प्रक्रिया को आसान बनाने में मदद करेगा। यह सुविधा संघ लोक सेवा की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in और upsconline.nic पर उपलब्ध है।

उम्मीदवारों के लिए उपयोगी:-

यूपीएससी ने कहा है कि एक बार उम्मीदवार का पंजीकरण पूरा हो जाने के बाद, सूचना आयोग के सर्वर में सुरक्षित रूप से संग्रहीत रहेगी। उम्मीदवार की जानकारी उस परीक्षा के ऑनलाइन आवेदन पत्र में स्वतः भर जाएगी जिसके लिए वह आवेदन करता है। वन टाइम रेजिस्ट्रेशन उम्मीदवारों के लिए काफी उपयोगी होगा क्योंकि यह न केवल उन्हें यूपीएससी द्वारा आयोजित की जाने वाली किसी भी बाद की परीक्षा के लिए उनके मूल व्यक्तिगत विवरण को फिर से भरने से बचाएगा, बल्कि उनके द्वारा अपने मूल व्यक्तिगत के रूप में गलत जानकारी प्रस्तुत करने की किसी भी संभावना को भी समाप्त कर देगा। आयोग ने कहा कि विवरण उम्मीदवारों द्वारा स्वयं मान्य किया जाएगा।

पूरी सावधानी से भरें जानकारी:-

यूपीएससी ने जानकारी दी है कि चूंकि ओटीआर में एक उम्मीदवार की लगभग 70 प्रतिशत जानकारी परीक्षा के ऑनलाइन आवेदन फॉर्म में स्वतः ही पहले से भर जाएगी, ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने या जमा करने का समय काफी कम हो जाएगा। उम्मीदवारों को सलाह दी गई है कि वे ओटीआर निर्देशों का अध्ययन करें और भविष्य में किसी भी तरह की परेशानी से बचने के लिए पूरी सावधानी से जानकारी भरें। आयोग ने सिविल सेवा परीक्षा में प्रयासों के संबंध में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ) भी जारी किए हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *