सिंपल इडली खाकर बोर हो गए हैं तो ब्रेकफास्ट में बनाएं ‘चिली इडली’

रेसि‍पी। ब्रेकफास्ट में इडली एक परफेक्ट रेसिपी होती है। लेकिन सिंपल इडली-सांभर का स्वाद ले-लेकर कई बार बोरियत होने लगती है। ऐसे में नाश्ते में कुछ अलग स्वाद लेने का मन होता है। आप भी अगर ऐसा ही कुछ सोचते हैं तो आज हम सिंपल इडली के बजाय चिली इडली बनाने का आसान तरीका बताने जा रहे हैं।

साउथ इंडियन फूड डिश इडली अब ज्यादातर भारतीय घरों में ब्रेकफास्ट के तौर पर खायी जाती है। इसका स्वाद लाजवाब होने के साथ ही ये सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है, यही वजह है कि ये रेसिपी काफी लोकप्रिय हो चुकी है।
चिली इडली बनाने के लिए पहले सिंपल इडली को तैयार किया जाता है, इसके बाद उसमें सब्जियों और मसालों का प्रयोग कर फ्राई किया जाता है। आप अगर इस रेसिपी को ट्राई करना चाहते हैं तो हमारी बताई रेसिपी आपको इसे बनाने में काफी मददगार साबित हो सकती है।

चिली इडली बनाने की विधि:-
चिली इडली बनाने के लिए पहले से इडली बनाकर रख लें। अब इडली लें और उन्हें समान लंबाई में काट लें। अब एक मिक्सिंग बाउल लें और उसमें मैदा, कॉर्न फ्लोर और चावल का आटा डालकर तीनों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद मिक्स आटे में लाल मिर्च पाउडर और स्वादानुसार नमक मिला दें। अब इस मिश्रण में थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए हल्का गाढ़ा घोल तैयार कर लें।
अब एक कड़ाही में तेल डालकर मीडियम आंच पर गर्म करें। जब तेल गर्म हो जाए तो इडली लें और उन्हें एक-एक कर तैयार घोल में डिप करने के बाद कड़ाही में फ्राई करने के लिए डालते जाएं। अब इडली को तब तक फ्राई करें जब तक कि उनका रंग सुनहरा न हो जाए। इसके बाद फ्राइड इडली को एक प्लेट में अलग निकाल लें।

अब एक दूसरी कड़ाही में थोड़ा सा तेल डालकर गर्म करें। इसमें बारीक कटी लहसुन, बारीक कटी प्याज, चौकोर कटी शिमला मिर्च और कटी पत्तागोभी डालें और इन सभी को 1-2 मिनट तक पकने दें। इस दौरान गैस की फ्लेम मीडियम पर रखें। अब इसमें अदरक-हरी मिर्च का पेस्ट डालें और करछी से पूरे मिश्रण को मिक्स करते हुए चलाएं और पकने दें। अब इस मिश्रण में शेजवान सॉस, सोया सॉस, चिली सॉस, फूड कलर और टमाटर सॉस डालकर मिला दें।
अब एक चम्मच कॉर्न फ्लोर को लेकर उसमें थोड़ा सा पानी डालकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को ग्रेवी की कड़ाही में डालकर गाढ़ा होने तक पकाएं। जब ग्रेवी अच्छी तरह से तैयार हो जाए तो इसमें पहले से फ्राई कर रखी गई इडली को डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। 1 मिनट तक पकाने के बाद फ्लेम बंद कर दें। आपकी स्वादिष्ट चिली इडली बनकर तैयार हो गई है। इसे सर्व करने से पहले बारीक कटी हरी प्याज डालकर गार्निश करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *