जानें मौसम का हाल…

नई दिल्ली। देश के विभिन्‍न हिस्‍सों में इन दिनों बाढ़ और भारी बारिश ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है। विशेषकर उत्तर भारत के राज्यों में बारिश जानलेवा साबित हो रही है। कई राज्यों में नदियों का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर हो गया है। इस बीच मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश, बिहार, उत्तराखंड और दिल्ली के लिए अगले 24 घंटों में मध्यम से भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

यूपी के इन जिलों में बारिश:-
मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों में यूपी के गोरखपुर, महाराजगंज, अंबेडकर नगर, श्रावस्ती, गोंडा, बस्ती, बलरामपुर, संतकबीरनगर, सुल्तानपुर, जौनपुर, प्रयागराज में भारी बारिश के आसार हैं। इसके अलावा चंदौली, वाराणसी, गाजीपुर, बलिया और देवरिया में जमकर बारिश हो सकती है।

बिहार के इन जिलों में बारिश के आसार:-
मौसम विभाग के मुताबिक बिहार के कई जिलों में बारिश का पूर्वानुमान लगाया गया है उनमें पूर्वी व पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज, सीवाण, सारण, वैशाली, मुजफ्फरपुर, शिवहर, सीतामढ़ी, मधुबनी, दरभंगा, सुपौल, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया और कटिहार शामिल हैं।

दिल्ली-एनसीआर में आज हल्की बारिश की संभावना:-

दिल्ली-एनसीआर में आज हल्की बारिश होने के आसार हैं। दिल्ली में आज अधिकतम तापमान 35 डिग्री तो न्यूनतम 28 डिग्री  रहेगा। वहीं सोमवार शाम बारिश होने से नोएडा में ढहाए गए ट्विन टावर से निकले धूल के गुबार से थोड़ी राहत मिली।

यूपी के प्रयागराज में बाढ़ से बुरा हाल:-
यूपी के गाजीपुर में गंगा उफान पर हैं जिससे बाढ़ का खतरा बढ़ गया है। पानी खेत में आ गया है जिससे फसलें चौपट हो गई हैं। यहां तक कि निचले इलाके में रह रहे लोगों के घरों में भी पानी घुस गया है।

वाराणसी में भी बाढ़ का खतरा मंडराया हुआ है। देवरिया में पुलिस चौकी जलमग्न हो गई है। प्रयागराज में तो बाढ़ ने विकराल रूप ले लिया है। यहां राहत शिविरों में ही सात हजार से अधिक लोगों ने शरण ले रखी है। इसके अलावा हजारों परिवार बाढ़ में फंसे हैं। उनके मकान के प्रथम तल पानी में डूबे हैं। चोरी के डर से लोग आशियाना छोड़ने के लिए तैयार नहीं हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *