गणेशोत्सव पर महाराष्‍ट्र की इन जगहों पर दिखती है खास रौनक…

यात्रा। सम्‍पूर्ण देश में गणेश चतुर्थी का त्यौहार बड़े ही धूम-धाम से मनाया जाता है। खासकर महाराष्ट्र में गणेश चतुर्थी का यह पर्व लगभग 10 दिनों तक चलता है। महाराष्ट्र में इस पवित्र महोत्सव को देखने के लिए देश के हर राज्य से लोग पहुंचते हैं। इस दिन भक्तों की भीड़ गणेश मंदिरों में खूब उमड़ती हैं।

ऐसे में अगर आप भी गणेश चतुर्थी के शुभ मौके पर महाराष्ट्र जाने का प्लान बना रहे हैं तो आपको इन बेहतरीन जगहों पर ज़रूर पहुंचना चाहिए। आइए जानते हैं ये जगहें-

सिद्धिविनायक मंदिर:-

गणेश चतुर्थी के शुभ मौके पर सिद्धिविनायक मंदिर महाराष्ट्र में घूमने और दर्शन करने लायक सबसे फेमस जगह है। इस पावन पर्व के मौके पर रोजाना लाखों भक्त गणेश जी के दर्शन के लिए पहुंचते हैं।

इस त्यौहार के मौके पर सिर्फ आम लोग ही नहीं बल्कि बॉलीवुड सितारे और कई दूसरे बड़े सेलिब्रिटी भी सिद्धिविनायक के दर्शन के लिए पहुंचते हैं। अगर आप महाराष्ट्र जा रहे हैं तो सबसे पहले यहां जा सकते हैं।

बल्लालेश्वर मंदिर, पाली:-

सिद्धिविनायक के अलावा बल्लालेश्वर मंदिर में भी घूमने के लिए जा सकते हैं। महाराष्ट्र के पाली में मौजूद बल्लालेश्वर मंदिर भगवान गणेश जी का एक प्राचीन और फेमस मंदिर है।

इस मंदिर के बारे में कहा जाता है कि यहां श्री गणेश जी किसी साधारण व्यक्ति जैसे परिधान यानी धोती-कुर्ते में विराजित हैं। गणेश चतुर्थी के शुभ मौके पर मंदिर के आसपास मेला भी आयोजित होता है।

गणपति पुले, रत्नागिरी:-

महाराष्ट्र के रत्नागिरी जिले में स्थित गणपति पुले भक्तों के लिए बेहद ही खास स्थान है। यह मंदिर इसलिए खास है क्योंकि, इस मंदिर के बारे में कहा जाता है कि यह देश के उन मंदिरों में शामिल है जहां मूर्ति का चेहरा पश्चिम की ओर है।

समुद्र तट के किनारे होने के चलते गणेश चतुर्थी के शुभ मौके पर यहां भक्त भी भारी संख्या में घूमने के लिए पहुंचते हैं। गणेश चतुर्थी के मौके पर यहां खास कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं।

इन जगहों पर भी पहुंचें:-

गणेश चतुर्थी के मौके पर इन जगहों के अलावा महाराष्ट्र की अन्य कई जगहों पर भी घूमने के लिए जा सकते हैं। जैसे-अष्टविनायक वरदविनायक मंदिर (महड), चिंतामणि मंदिर (थेउर) और श्री गिरजात्मज गणपति मंदिर (लेण्याद्री)।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *