ग्‍लोइंग त्‍वचा पाने के लिए घर पर बनाएं टोमैटो आइस क्यूब्‍स…

ब्‍यूटी टिप्‍स। हर किसी की ख्वाहिश होती है स्किन को ग्लोइंग और खूबसूरत बनाना। त्वचा का निखार बरकरार रखने के लिए ज्यादातर लोग कई मंहगे स्किन केयर प्रोडक्ट्स और घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करते हैं। टमाटर की मदद से आप चुटकियों में ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं। कुछ आसान तरीकों से टोमैटो आइस क्यूब रेडी करके आप स्किन में ग्लो लाने के साथ-साथ कसाव भी ला सकते हैं।

केमिकलयुक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने के कारण त्वचा अक्सर ढ़ीली पड़ जाती है। ऐसे में जहां टमाटर त्वचा को साफ करके रंग निखारने में मददगार होता है। वहीं टोमैटो आइस क्यूब से त्वचा में कसाव आना भी शुरू हो जाता है। चलिए जानते हैं इसे इस्तेमाल करने के तरीके-

गुड़हल के फूलों का करें इस्तेमाल:-
गुड़हल के फूलों से टोमैटो आइस क्यूब बनाने के लिए आप 4-5 फ्रेश गुड़हल के फूल तोड़ लें। अब इसमें 2 पके टमाटर मिलाकर पीस लें। इस मिश्रण को आइस ट्रे में डालकर फ्रिज में रख दें। 2 घंटे बाद आपका टोमैटो आइस क्यूब तैयार हो जाएगा।

टोमैटो आइस क्यूब लगाने का तरीका:-
गुड़हल के फूल और टमाटर से बना टोमैटो आइस क्यूब लगाने के लिए इस आइस क्यूब से 3-4 मिनट तक फेस की मसाज करें। इसके बाद ठंडे पानी से फेस वॉश कर लें। बेहतर नतीजों के लिए हफ्ते में 2-3 बार टोमैटो आइस क्यूब अप्लाई करें।

टमाटर और शहद का आइस क्यूब:-
त्वचा के कील मुहांसों से छुटकारा पाने के लिए टमाटर और शहद से बनी आइस क्यूब काफी असरदार होती है। इसके लिए 2 पके टमाटर को पीस लें। अब इस पेस्ट में 1 चम्मच शहद डाल करके अच्छी तरह से मिलाएं। अगर आप चाहें तो इसमें नींबू का रस और पुदीना के पत्ते भी मिला सकते हैं। अब इस मिश्रण को आइस ट्रे में डालकर फ्रिज में रख दें। 2-3 घंटों बाद आपकी आइस क्यूब तैयार हो जाएंगी।

टोमैटौ-हनी आइस क्यूब लगाने का तरीका:-
टमाटर और शहद से बनी आइस क्यूब लगाने से पहले चेहरे को साफ पानी से धोएं। अब आइस क्यूब से फेस पर मसाज करें और 10 मिनट बाद साफ पानी से फेस वॉश कर लें। बेस्ट रिजल्ट के लिए हफ्ते में 1-2 बार ये नुस्खा ट्राइ करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *