सेहत के लिए खतरनाक है जरुरत से ज्‍यादा एक्‍सरसाइज…

फिटनेस। जिम में पसीना बहाना हेल्‍थ के लिए अच्‍छा माना जाता है, लेकिन जरूरत से ज्‍यादा एक्‍सरसाइज सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकती है। एक्‍सरसाइज बॉडी को फिट और फाइन रखने के लिए की जाती है, न कि बॉडी को थकाने और नुकसान पहुंचाने के लिए। जरूरत से ज्‍यादा एक्‍सरसाइज करने से नींद न आने की समस्‍या, हार्ट प्रॉब्‍लम्‍स और भूख न लगने जैसी समस्‍या आने लगती हैं। एक्‍सरसाइज करने से पहले बॉडी की जरूरत और क्षमता पर ध्‍यान देना जरूरी होता है। एक्‍सरसाइज के लिए समय सीमा निर्धारित की जानी चाहिए, जिससे बॉडी को नुकसान होने से बचाया जा सके। चलिए जानते हैं ज्यादा एक्सरसाइज से क्‍या परेशानियां हो सकती हैं-

मसल्‍स में खिंचाव व दर्द:-

जरूरत से ज्‍यादा एक्‍सरसाइज करने से बॉडी मसल्‍स में खिंचाव व दर्द की समस्‍या हो सकती है। हाई इंटेनसिटी एक्‍सरसाइज करने से बॉडी मसल्‍स पूरी तरह से एक्‍टिवेट हो जाते हैं ऐसे में ओवर वर्कआउट करने से मसल्‍स में अधिक खिंचाव हो सकता है। बॉडी पर अधिक दबाव डालने से दर्द या चोट लगने का खतरा भी बढ़ जाता है।

भूख कम लगना और वजन कम होना:-
आमतौर पर वर्कआउट करने के बाद भूख अधिक लगती है लेकिन जरूरत से ज्‍यादा एक्‍सरसाइज करने से भूख में कमी आ सकती है। अधिक एक्‍सरसाइज करने से बॉडी में हार्मोनल चेंजेंज आने लगते हैं, जिस वजह से भूख कम हो जाती है। ओवरट्रेनिंग सिंड्रोम भूख में कमी, थकावट और वजन कम होने का कारण बन सकता है।

नींद में परेशानी:-
जब बॉडी के स्‍ट्रेस हार्मोन का संतुलन बिगड़ जाता है तो बॉडी सोते हुए भी तनाव महसूस करती है। तनाव में होने की वजह से नींद नहीं आती। एक्‍सरसाइज के बाद बॉडी को रिकवरी की आवश्‍यकता होती है और नींद न आने की वजह से बॉडी रिलेक्‍स नहीं हो पाती। कई बार पर्याप्‍त नींद न आना थकान, मूड स्‍विंग और चिड़चिड़ेपन का कारण बन जाती है।

वीक होती है इम्‍यूनिटी:-
एक्‍सरसाइज करने के बाद यदि थकान या कमजोरी महसूस हो रही है तो समझिए बॉडी की इम्‍यूनिटी वीक हो रही है। इम्‍यून सिस्‍टम के वीक होने पर बॉडी में इंफेक्‍शन और बीमारी आसानी से हो सकती है। एक्‍सरसाइज के साथ बॉडी की इम्‍यूनिटी बढ़ाने पर भी जोर देना जरूरी होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *