CAT परीक्षा के लिए आवेदन की लास्‍ट डेट आज…

एजुकेशन। IIM, बेंगलुरु की ओर से आयोजित की जाने वाली कॉमन एडमिशन टेस्ट 2022 परीक्षा के लिए आवेदन करने की आज आखिरी तारीख है। इसके बाद पंजीकरण विंडो को बंद कर दिया जाएगा। जो भी उम्मीदवार इस परीक्षा में भाग लेने के इच्छुक हैं और अब तक आवेदन नहीं कर सके हैं, वे अपना आवेदन जल्द से जल्द आधिकारिक वेबसाइट iimcat.ac.in पर जाकर जमा कर लें। आवेदन आज शाम 05 बजे तक ही होंगे।

कब होगी परीक्षा?

IIM, बेंगलुरु द्वारा CAT 2022 परीक्षा का आयोजन 27 नवंबर, 2022 को किया जाना निर्धारित है। परीक्षा देश के विभिन्न स्थानों पर निर्धारित केंद्रों पर सीबीटी मोड में आयोजित की जाएगी। परीक्षा तीन सत्रों में आयोजित होगी। इस परीक्षा के माध्यम से चयनित उम्मीदवारों को विभिन्न भारतीय प्रबंधन संस्थानों के विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश दिया जाएगा।

कौन कर सकते हैं आवेदन?

इस परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या शैक्षणिक संस्थान द्वारा प्रदान की गई कम से कम 50% अंकों या समकक्ष सीजीपीए (एसटी / एससी / पीडब्ल्यूडी श्रेणियों के लिए 45%) के साथ स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। स्नातक डिग्री/ या समकक्ष योग्यता की परीक्षा के अंतिम वर्ष के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवार और जिन्होंने डिग्री आवश्यकताओं को पूरा कर लिया है और परिणाम की प्रतीक्षा कर रहे हैं, वे भी आवेदन कर सकते हैं।

इतना है आवेदन शुल्क:-

सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 2,300 रुपये और आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन के लिए 1,150 रुपये का  देना होगा। आईआईएम कैट 2022 की परीक्षा 27 नवंबर को होगी। कैट आवेदन फॉर्म सुधार विंडो सितंबर के तीसरे सप्ताह में खोली जाएगी। उम्मीदवार कैट 2022 परीक्षा के एडमिट कार्ड 27 अक्तूबर, 2022 को डाउनलोड कर सकते हैं।

कैसे करें आवेदन?
आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
फिर, होम पेज पर, उपयुक्त लिंक पर क्लिक करें।
अब पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करें।
आवेदन भरें और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।
उम्मीदवारों को फिर आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।
फिर, सबमिट बटन पर क्लिक करें।
ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करें और फॉर्म का प्रिंट आउट ले लें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *