इस आसान रेसिपी से बनाएं स्‍वादिष्‍ट नारियल की चटनी…

रेसिपी। भारतीय खाने में चटनी का बेहद महत्‍वपूर्ण स्थान है। चटनी का चुनाव फूड डिश और मौसम के हिसाब से किया जाता है। लेकिन कुछ चटनी ऐसी हैं जो किसी भी मौसम में बनाकर खायी जाती हैं। इन्‍ही में से एक चटनी है ‘नारियल की चटनी’। साउथ इंडियन फूड के साथ परोसी जाने वाली नारियल की चटनी को पसंद करने वालों की कमी नहीं है।

ऐसा नहीं है कि इसे सिर्फ दक्षिण भारतीय खाने के साथ ही बनाया जाता है, बल्कि आजकल तो लगभग सभी भारतीय घरों में नारियल चटनी का जमकर प्रयोग किया जाने लगा है। स्वाद से भरपूर नारियल चटनी सेहत के लिहाज से भी लाभकारी होती है।
आपने भी इडली, डोसा के साथ कई बार नारियल चटनी का स्वाद लिया होगा। अगर आप भी नारियल चटनी पसंद करते हैं तो हम आपको इसे बनाने का बेहद सरल तरीका बताने जा रहे हैं आइए जानते हैं नारियल की चटनी बनाने की आसान विधि-

नारियल चटनी बनाने के लिए सामग्री:-
ताजा नारियल कटा – 1 कप
चना दाल – 1 टेबलस्पून
अदरक कद्दूकस – 1 टी स्पून
दही – 1 टेबलस्पून
जीरा – 1/2 टी स्पून
राई – 1/4 टी स्पून
कढ़ी पत्ते – 7-8
हरी मिर्च कटी – 2
सूखी लाल मिर्च – 1
नींबू रस – 1 टी स्पून
तेल – 1 टी स्पून
नमक – स्वादानुसार

नारियल चटनी बनाने की विधि:-
नारियल की चटनी बनाने के लिए सबसे पहले ताजे नारियल के टुकड़े काट लें और उन्हें मिक्सी में डालकर दरदरा पीस लें। इसके बाद इसे एक बाउल में निकाल लें। चना दाल को भूनकर मिक्सी जार में डालें। इसमें अदरक और कटी हरी मिर्च भी डाल दें और सारी सामग्री को बारीक पीस लें। इसके बाद पिसे मिश्रण में दरदरा पिसा नारियल डाल दें और एक बार फिर मिक्सी का ढक्कन लगाकर सभी को बारीक पीस लें। जरूरत लगे तो पीसने के दौरान थोड़ा सा पानी का प्रयोग भी कर सकते हैं। अब मिश्रण एक बाउल में निकाल लें।

अब चटनी में तड़का लगाने की प्रक्रिया शुरू करें। इसके लिए एक छोटे से पैन में तेल डालकर धीमी आंच पर गर्म करें। जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें राई डाल दें। जब राई चटकने लग जाए तो तेल में जीरा और सूखी लाल मिर्च भी डाल दें। कुछ सेकंड तक भूनने के बाद इसमें कढ़ी पत्ते डाल दें। 10-15 सेकंड बाद पैन को गैस से हटा लें और तत्काल तड़के को नारियल चटनी के ऊपर डालकर मिला दें। आपकी स्वादिष्ट नारियल की चटनी बनकर तैयार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *