गुलाब जल की मदद से दूर होती है एक्‍ने की समस्‍या…

ब्‍यूटी टिप्‍स। हम सभी गुलाब जल का इस्‍तेमाल टोनर के रूप में करते आए हैं लेकिन आपको बता दें कि पिंपल्‍स और एक्‍ने की समस्‍या को दूर करने के लिए भी हम गुलाब जल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। ये स्किन के पीएच लेवल को बैलेंस करने, मेकअप को रिमूव करने, रैश से आराम और किसी तरह के इंफ्लेमेशन को कम करने का काम भी करता है।  दरअसल रोज वॉटर में एंटीबैक्‍टीरियल और एंटीमैक्रोबायल प्रॉपर्टीज होती हैं जो एक्‍ने को ठीक करने के लिए जरूरी तत्‍व हैं। तो आइए जानते हैं कि गुलाबजल की मदद से एक्‍ने की समस्‍या किस तरह ठीक कर सकते हैं-

रोज वॉटर फेस स्‍प्रे:-

एक स्‍प्रे बोतल में प्‍योर रोज वॉटर डालें और चेहरे को क्‍लीनजर की मदद से साफ कर लें। अब चेहरे पर रोज़ वॉटर स्‍प्रे करें और 20 सेकंड वेट करें। फिर कॉटन बॉल से वाइप कर लें। चेहरे पर मॉइश्‍चराइजर लगा ले। ऐसा करने से स्किन पर एक्‍स्‍ट्रा ऑयल क्‍लीन हो जाता है और पीचए लेवल भी बैलेंस रहता है। जिससे एक्‍ने की समस्‍या नहीं होती है।

नींबू और रोज वॉटर:-

एक कटोरी में एक चम्‍मच नींबू का रस लें और इसमें इतना ही रोज वॉटर मिलाएं। अब एक्‍ने वाली जगह पर इसे कॉटन बॉल की मदद से लगाएं। 10 मिनट बाद चेहरे को धो लें। सप्‍ताह में 3 से 4 बार ऐसा करने से एक्‍ने की समस्‍या दूर हो जाएगी।

विटामिन सी और रोज वॉटर:-

एक कटोरी में विटामिन सी टैबलेट का पाउडर बनाएं और इसमें कुछ बूंद रोज वॉटर डालें। अब इसे क्‍लीन स्किन पर लगाएं। 10 मिनट के बाद चेहरे को पानी से साफ कर लें। विटामिन सी डैमेज स्किन को हील करता है और कोलेजन प्रोडक्‍शन को बढ़ाता है, जिससे स्किन पर एक्‍ने तेजी से हील करता है।

ग्‍लिसरीन और रोज वॉटर:-

एक कटोरी में दो बूंद ग्‍लीसरीन डालें और इसमें एक चम्‍मच रोज वॉटर मिलाएं। अब इसे एक्‍ने पर लगाएं और और इसे सूखने के लिए छोड़ दें। आप इसे एक दिन में 1 से 2 बार लगाएं।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *