डीप ब्री‍दिंग योग इम्‍यु‍निटी बढ़ाने में है सहायक…

योग। हमारे जीवन का आधार सांस है, इससे संबंधित विकारों का कई प्रकार से हमारे शरीर पर गंभीर दुष्प्रभाव देखने को मिलता है। क्या आप जानते हैं कि गहरी सांस लेने और छोड़ने का अभ्यास शरीर के लिए बहुत लाभदायक हो सकता है? डीप ब्रीदिंग योग विज्ञान में योगाभ्यासों के रूप में जाना जाता है। योग विशेषज्ञों के अनुसार ये शारीरिक-मानसिक स्वास्थ्य के लिए अति प्रभावी योगाभ्यास हो सकते हैं। तनाव कम करके मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर रखने और शरीर के अंगों की शक्ति को बढ़ाने में इन योगाभ्यासों से लाभ मिल सकता है।

डीप ब्रीदिंग योग को इम्युनिटी बूस्टर अभ्यास में से एक माना जाता है। विशेषज्ञ कहते हैं, कम उम्र के लोगों में फेफड़ों और हृदय रोग की समस्याएं बढ़ती जा रही हैं, ऐसे में योग अभ्यास की आदत आपको विशेष लाभ दे सकती है। इसे आप बैठे-बैठे कहीं भी करके लाभ पा सकते हैं। डीप ब्रीदिंग योग को दिनचर्या में शामिल करना संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए सहायक हो सकता है, सभी उम्र के लोगों को जरूर करना चाहिए। आइए जानते हैं डीप ब्रीदिंग योग के नियमित अभ्यास से होने वाले फायदे-

कैसे होता है यह अभ्यास?
वैसे तो यह अभ्‍यास  कभी भी किया जा सकता है, पर अगर इसे आप दिनचर्या में शामिल कर रहे हैं तो इसके लिए कुछ  निम्‍न खास बातों को जरूर ध्यान में रखें। इस योग को करने के लिए अपने पैरों को फर्श पर क्रॉस करके बैठ जाएं। पीठ को सीधा रखते हुए, पांच सेकंड के लिए अपनी नाक से लंबी सांस लें। 10 सेकंड के लिए अपने फेफड़ों के अंदर हवा को रोके रखें। फिर इसे धीरे-धीरे छोड़ें। रोज यह अभ्यास 5-10 मिनट तक करने की आदत बनाएं। इस योगाभ्यास को सुबह-सुबह करना सबसे फायदेमंद माना जाता है।

डीप ब्रीदिंग योग से क्या लाभ है?

शारीरिक और मानसिक दोनों तरह की सेहत को ठीक रखने में आपके लिए सहायक हो सकती है। योग विशेषज्ञों का कहना है कि लंबी सांस लेने वाले अभ्यास फेफड़ों को मजबूती देते हैं जिससे शरीर में ऑक्सीजन का संचार बेहतर रहता है।

  • यह आसन तनाव कम करता है और मानसिक शांति बढ़ाता है।
  • सिरदर्द और कई प्रकार के अन्य दर्द से राहत मिलता है।
  • शरीर को डिटॉक्सीफाई करने का सबसे कारगर उपाय है।
  • शारीरिक ऊर्जा को बढ़ावा मिलता है।
  • रक्तचाप और पाचन से संबंधित विकारों को दूर करने में इससे लाभ मिल सकता है।
  • तंत्रिकाओं के कार्य को बेहतर रखने में इस योग के अभ्यास को कारगर माना जाता है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *