इस आसान रेसिपी से व्रत में बनाएं सिंघाड़े का शीरा…

रेसिपी। इस वर्ष शारदीय नवरात्रि का प्रारंभ 26 सितंबर से होने जा रहा है। ये नौ दिन माता के भक्तों के लिए बेहद खास महत्व रखते हैं। नवरात्रि के नौ दिनों के दौरान भक्‍त उपवास के समय खुद को एनर्जेटिक रखने के लिए सिंघाड़े का शीरा बनाकर खा सकते हैं। सिंघाड़ा हल्का होने के साथ ही सेहत के लिए भी काफी लाभदायक होता है। सिंघाड़े से बना शीरा टेस्टी होने के साथ ही काफी गुणकारी भी माना जाता है। मीठे के तौर पर इसे व्रत में काफी पसंद किया जाता है।
सिंघाड़े के आटे का फलाहार में कई तरह से उपयोग होता है। इसकी मीठी, नमकीन पूरी भी बनाकर खायी जाती है। आज हम आपको स्वाद से भरपूर सिंघाड़े का शीरा बनाने की बेहद आसान रेसिपी बताने जा रहे हैं। चलिए जानते हैं सिंघाड़े का शीरा बनाने की आसान रेसिपी-

सिंघाड़े का शीरा बनाने के लिए सामग्री:-
सिंघाड़ा आटा – 1 कप
देसी घी – 4 टेबलस्पून
चीनी – 3/4 कप
इलायची पाउडर – 1/2 टी स्पून
बादाम कतरन – 1 टेबलस्पून
पिस्ता कतरन – 1 टेबलस्पून

सिंघाड़े का शीरा बनाने की विधि:-

व्रत के दौरान खुद को ऊर्जावान बनाए रखने के लिए अगर सिंघाड़े का शीरा बना रहे हैं तो सबसे पहले एक नॉनस्टिक पैन में देसी घी डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें। जब घी गर्म होकर पिघल जाए तो उसमें सिघाड़े का आटा डालकर भूनें। आटे को 3-4 मिनट तक चलाते हुए भूनें और जब आटे का रंग सुनहरा हो जाए तो गैस धीमी कर दें और उसमें 2 कप पानी डालकर चलाते हुए पकाएं। इस दौरान गैस की मीडियम फ्लेम पर कर दें।

शीरे को 8-10 मिनट तक मीडियम आंच पर पकाने के दौरान इसे बीच-बीच में चलाते रहें। इसे तब तक पकाना है जब तक कि शीरे से पानी सूख न जाए। इसके बाद शीरे में स्वादानुसार चीनी डालकर मिक्सर करें और शीरा 5-7 मिनट तक और पकने दें। जब शीरे में से भीनी खुशबू आने लगे तो इलायची पाउडर मिक्स कर दें। इसके बाद गैस बंद कर शीरा सर्विंग बाउल में निकाल लें। इसे बादाम और पिस्ता कतरन से गार्निश कर सर्व करें।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *