डायबिटीज कम करने में सहायक हैं ये योगासन…

योग। आजकल की भागदौड़ भरी लाइफस्‍टाइल में स्ट्रेस, कमजोरी, और तनाव जैसी परेशानियां होना आम है। जिसके लिए एक्सपर्ट्स योग और एक्सरसाइज करने की सलाह देते हैं। खाने पीने में लापरवाही और रोजमर्रा की कुछ गलतियों के कारण आप डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारियों का शिकार हो सकते हैं। डायबिटीज आमतौर पर शरीर में इंसुलिन की कमी के कारण होता है। जिससे हृदय रोग, नसों में दर्द और कई बड़ी बिमारियां भी शरीर में जगह ले सकती हैं।

डायबिटीज में शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए लाइफस्टाइल में बदलाव और कुछ योग मुद्राएं शामिल कर सकते हैं। जिससे ब्लड शुगर लेवल संतुलित होगा और शरीर को कई स्वास्थ्य लाभ भी मिल सकेंगे। आइए जानते हैं कुछ योग मुद्राएं-

चाइल्ड मुद्रा :-

घुटनों के बीच थोड़ी जगह बनाते हुए पैरों पर बैठे, अपने पेट को जांघों के ऊपर रखें, सिर को जमीन के नजदीक ले जाएं और अपने हाथों को आगे की ओर फैला कर जमीन को टच करें, इसी पोज में 10 से 20 सेकंड तक रुके और लोअर बैक को स्ट्रेच करते हुए अपने टेल्बॉन को हील्स पर रखें।

प्लैंक मुद्रा :-
अपने हाथों और घुटने के सहारे पैर की उंगलियों को जमीन में टिकाएं और घुटनों को ऊपर उठाते हुए पैर पीछे ले जाएं और अपने शोल्डर को अपनी कलाई के ठीक ऊपर रखते हुए पुशअप पोजीशन में आएं, थोड़ी देर रुकें फिर रिलैक्स करें।

ट्री मुद्रा :-
दाहिने पैर को फ्लोर पर फ्लैट रखें, बाएं घुटने को बाहर की तरफ ऊपर उठाएं और दाएं पैर को घुटने के नजदीक रखते हुए हाथों को अपने चेस्ट से प्रणाम मुद्रा में दबाएं, कुछ सेकंड के लिए रुकें फिर इसी क्रिया को दोबारा दोहराएं।

माउंटेन मुद्रा :-
पैरों को जमीन पर फ्लैट रखते हुए अपने आर्म्स को दोनों साइड से सीधा रखें, अपने टेल्बॉन को टक करते हुए सांसे अंदर ले और अपने हाथों के साथ-साथ हथेलियों को ऊपर फैलाएं, फिर सांस छोड़ते हुए अपने आर्म्स नीचे लाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *