शाम के नाश्ते में बनाएं स्वा‍द से भरपूर बैंगन के पकौड़े…

रेसि‍पी। हमारे यहां स्नैक्स की बात होती है तो पकौड़ो का नाम सबसे पहले आता है। पकौड़े कई तरह से बनाए जाते हैं। आलू के पकोड़े हो या फिर प्याज के पकोड़े, या गोभी के पकोड़ों तक इनकी लंबी रेंज है। आज हम आपको बैंगन के पकौड़े बनाने की रेसिपी बताने जा रहे हैं। बैंगन के पकोड़े स्वाद में लाजवाब होते हैं। नरम बैंगन पर बेसन की चढ़ी कुरकुरी परत इसका स्वाद काफी बढ़ा देती है। बैंगन के पकौड़े सुबह नाश्ते में या फिर दिन में स्नैक्स के तौर पर खाए जा सकते हैं। आइए जानते हैं बैंगन के पकोड़े बनाने की रेसिपी-

बैंगन के पकोड़े बनाने के लिए सामग्री:-
बैंगन – 3-4
बेसन – 1 कप
अदरक कद्दूकस – 1 टी स्पून
हरी मिर्च – 2
हरा धनिया – 2 टेबलस्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1/4 टी स्पून
अजवाइन – 1/4 टी स्पून
तेल – तलने के लिए
नमक – स्वादानुसार

बैंगन के पकोड़े बनाने की विधि:-
स्वाद से भरपूर बैंगन के पकौड़े बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में बेसन डालें और उसमें थोड़ा-थोड़ा कर पानी डालते हुए बेसन का गाढ़ा घोल तैयार कर लें। बेसन के घोल को तब तक फेंटे जब तक कि उसकी सारी गांठें खत्म हो न हो जाएं। इसके बाद बेसन के घोल में लाल मिर्च पाउडर, हरा धनिया, अजवाइन, कद्दूकस अदरक और स्वादानुसार नमक डालकर सभी सामग्रियों को अच्छे से मिला दें।

इसके बाद बैंगन को लेकर उसके पतले-पतले गोल टुकड़े काट लें। इन्हें एक बाउल में काटकर अलग रख दें। अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें। जब तेल गर्म हो जाए तो अब एक बैंगन का टुकड़ा उठाएं और उसे बेसन के घोल में अच्छी तरह से डुबोकर गरम तेल में डाल दें। इसी तरह एक-एक कर कड़ाही की क्षमता के हिसाब से बैंगन के टुकड़े बेसन में डुबोकर डीप फ्राई करें।

बैंगन के पकौड़ों को दोनों ओर से पलट पलटकर तब तक फ्राई करें जब तक कि इनका रंग गोल्डन ब्राउन न हो जाए। जब बैंगन के पकोड़े कुरकुरे हो जाएं तो उन्हें कड़ाही में से निकालकर एक प्लेट में रख दें। इसी तरह सारे बैंगन के टुकड़ों के पकोड़े तैयार कर लें। अब स्वादिष्ट बैंगन के पकोड़ों को हरी धनिया की चटनी या टमाटर सॉस के साथ सर्व करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *