बुरे वक्त को अच्छा बनाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स…

लाइफ स्टाइल। हर किसी के लाइफ में बुरा दिन आता है लेकिन बुरे दिन का मतलब बुरी लाइफ नहीं है। जिस तरह दिन के वक्‍त ट्रैफिक मिलना, कंप्‍यूटर हैंग हो जाना या किसी क्‍लाइंट की कंप्‍लेन आ जाना, आपके पूरे दिन के काम को प्रभावित नहीं कर पाता या आप ऐसे हालात में अपने टीम के परफॉरमेंस को सुधारने का पूरा प्रयास करते हैं, उसी तरह किसी बुरे वक्‍त या बुरे दिन से अपने पूरे लाइफ को प्रभावित नहीं कर सकते।

ऐसे में हम उस दिन को बेहतर बनाने के लिए प्रयास करें। आप अपने बुरे दिन को भी मजेदार और अच्‍छा बनाकर बेहतर महसूस कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि बुरे समय को अच्‍छा बनाने का सही तरीका-

खुद के चीयरलीडर बनें:-

अगर आप बेहतर महसूस नहीं कर रहे हैं तो दूसरों का इंतजार करने से बेहतर होगा कि आप खुद को बेहतर महसूस कराने वाले काम करें। आप खुद के चीयरलीडर बनें और अपना ख्‍याल रखें।

भावनाओं को लिखें:-

अगर आपके पास काई ऐसा नहीं है जिसे आप सारी समस्‍या बता पाते हों या अपनी फीलिंग्‍स को शेयर कर पाते हैं तो आप अपनी भावनाओं को डायरी में या नोटबुक या मोबाइल में लिखना शुरू करें। आप चाहें तो इन्‍हें बाद में डिलीट भी कर सकते हैं। ऐसा करने से आपके मन पर निगेटिव फीलिंग का असर कम किया जा सकता है।

हेल्‍दी खाएं:-

कई बार लोग मूड खराब होने पर अनहेल्‍दी चीजें खाने लगते हैं या उनमें मीठी चीजों के खाने की क्रेविंग होने लगती है। लेकिन बेहतर होगा कि आप इस समय फल आदि खाएं या हेल्‍दी फूड्स का सेवन करें।

नेचर के रहें करीब:-

दिन को बेहतर करने के लिए आप आसपास के पार्क आदि में जाकर बैठ सकते हैं या वॉक कर सकते हैं। आप चाहें तो अपने बालकनी में पौधों के बीच बैठकर भी बेहतर महसूस कर सकते हैं।

इन आदतों को भी अपनाएं:-

  • अच्‍छी और प्‍यारी चीजों को देखें।
  • खुद की तारीफ करें।
  • चाय की चुस्‍की लें।
  • लाइफ में हो रही हर चीज को सेलिब्रेट करें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *