इलाहाबाद हाईकोर्ट में इन पदों पर निकली भर्ती…

नौकरी। उत्तर प्रदेश सिविल कोर्ट स्टाफ सेंट्रलाइज्ड ने स्टेनोग्राफर, जूनियर असिस्टेंट, पेड अप्रेंटिस, ड्राइवर और श्रेणी ‘डी’ कैडर पदों जैसे ट्यूबवेल ऑपरेटर-कमइलेक्ट्रीशियन, प्रोसेस सर्वर, अर्दली / की भर्ती के लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया है। चपरासी / कार्यालय चपरासी / फर्राश, चौकीदार / वाटरमैन / स्वीपर / माली / कुली / भिस्ती / लिफ्टमैन, और स्वीपर-कम फर्राश भर्ती के लिए ऑनलाइन पंजीकरण आधिकारिक वेबसाइटों https://recruitment.nta.nic.in और www.allahabadhighcourt.in पर शुरू कर दिया गया है। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार 13 नवंबर 2022 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।  एक से अधिक पदों के लिए उम्मीदवारों को विस्तृत विज्ञापन में दिए गए प्रत्येक पद के लिए अलग से परीक्षा शुल्क का भुगतान करना होगा।

पदों के लिए शैक्षिक योग्यता

  1. स्टेनोग्राफर ग्रेड- III के लिए एनआईईएलआईटी (डीओईएसीसी सोसाइटी) द्वारा जारी सीसीसी सर्टिफिकेट के साथ स्टेनोग्राफी में डिप्लोमा या सर्टिफिकेट के साथ स्नातक और कंप्यूटर पर हिंदी और अंग्रेजी टाइपराइटिंग के लिए 25-30 शब्द प्रति मिनट की गति होनी चाहिए।
  2. जूनियर असिस्टेंट के लिए उर्दू और हिंदी के विशेष ज्ञान के साथ इंटरमीडिएट के साथ NIELIT (डीओईएसीसी सोसाइटी) द्वारा जारी सीसीसी सर्टिफिकेट और हिंदी और अंग्रेजी टाइपिंग के लिए के लिए 25-30 शब्द प्रति मिनट स्पीड होनी चाहिए।
  3. पेड अप्रेंटिस के लिए NIELIT (डीओईएसीसी सोसाइटी) द्वारा जारी सीसीसी सर्टिफिकेट के साथ इंटरमीडिएट और कंप्यूटर पर हिंदी और अंग्रेजी टाइपराइटिंग के लिए 25-30 शब्द प्रति मिनट की गति होनी चाहिए। कम से कम 3 साल की अवधि के लिए चार पहिया वाहन चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस के साथ ड्राइवर्स हाई स्कूल, ट्यूबवेल ऑपरेटर-कम-इलेक्ट्रीशियन- औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान से या उसके समकक्ष संस्थान से एक साल का सर्टिफिकेट होना चाहिए।
  4. प्रोसेस सर्वर के लिए हाई स्कूल उत्तीर्ण होना चाहिए। अर्दली / चपरासी / कार्यालय चपरासी / फर्राश के लिए जूनियर हाई स्कूल पास। चौकीदार/वाटरमैन/स्वीपर/माली/कुली/भिस्टी/लिफ्टमैन के लिए  जूनियर हाई स्कूल पास। स्वीपर-कम फर्राश  के लिए छठी कक्षा उत्तीर्ण होना जरूरी है।

इन पदों के लिए उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

इलाहाबाद उच्च न्यायालय ग्रुप डी भर्ती प्रकिया:-
इलाहाबाद उच्च न्यायालय ग्रुप डी भर्ती प्रकिया दो चरणों में आयोजित की जाएगी।

  • पहला ओएमआर-आधारित ऑफलाइन टेस्ट।
  • दूसरा ड्राइविंग टेस्ट के लिए ड्राइवर टेस्ट, कंप्यूटर टाइपिंग टेस्ट + स्टेनो पदों के लिए स्टेनोग्राफी टेस्ट, (जूनियर असिस्टेंट और पेड अपरेंटिस पदों के लिए कंप्यूटर पर इंडी और इंग्लिश टाइप टेस्ट, ग्रुप डी पदों के लिए ओएमआर आधारित ऑफलाइन टेस्ट)

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *