शारीरिक और मानसिक सेहत के लिए जरूरी है हेल्दी रिलेशनशिप…

रिलेशनशिप। प्‍यार भरा एक रिश्‍ता इंसान को जीवन की हर कठिनायों और कष्‍टों से दूर रखने में मददगार होता है। शोधों में भी यह पाया गया है कि कठिन से कठिन बीमारियों के इलाज और उसकी रिकवरी में ऐसे रिश्‍ते काफी प्रभावशाली साबित हो सकते हैं। एक संतोषजनक रिश्ते में रहने वाला इंसान कोरोनरी बाईपास सर्जरी के बाद अधिक तेजी से रिकवर करता है और जीवित रह पाता है। हेल्‍दी रिलेशन में रहने वाला इंसान मोटापा और तंबाकू जैसी आदतों से भी खुद का आसानी से उबार पाते हैं। चलिए जानते हैं हेल्‍दी रिलेशनशिप इंसान की मानसिक और शारीरिक सेहत के लिए कितना फायदेमंद है-

तनाव होता है कम:-

जब आप एक कमिटेड रिलेशनशिप में होते हैं तो स्‍ट्रेस हार्मोन का कम उत्‍पादन होता है। इससे पता चलता है कि रिलेशनशिप में रहने वाले लोग मानसिक तनाव की चपेट में आसानी से नहीं आते।

बेहतर तरीके से होती है हीलिंग:-

जब एक इंसान लंबे समय से एक रिलेशनशिप में रहता है तो उसे क्रिटिकल ऑपरेशन आदि से हील होने में कम वक्‍त लगता है। एक प्‍यारा रिश्‍ता शारीरिक रूप से तो रिकवर करता ही है, मानसिक रूप से भी मजबूत बनाए रखता है।

हैबिट होती है हेल्‍दी:-

हेल्‍दी लाइफ जीने के लिए हेल्‍दी लाइफस्‍टाइल जीना जरूरी होता है। ऐसे में अगर पार्टनर वॉकिंग पर जाता है, हेल्‍दी डाइट लेता है या लोगों के साथ अच्‍छा बिहेव करता है तो इसका असर आप पर खुद ही होने लगता है।

लंबी आयु:-
अगर आपके जीवन में कोई अच्‍छा दोस्‍त हो या लाइफपार्टनर हो या कोई ऐसा इंसान जिसके साथ आप बेहतर महसूस करते हैं तो ये आपकी लंबी आयु का कारण बन सकता है। अकेलापन इंसान को डिप्रेशन की तरफ धकेलता है और वह धीरे-धीरे बीमार रहने लगता है। जिसकी वजह से आयु कम हो सकती है। लेकिन एक अच्‍छा रिलेशनशिप आपको जीवंत बनाए रखने में मदद कर सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *