ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खा…

ब्‍यूटी टिप्‍स। चेहरे के कुछ खास हिस्सों पर ब्लैकहेड्स दिखने लगते हैं। नाक, ठोढ़ी और होठों के इर्दगिर्द जमा ये ब्लैकहेड्स दिखने में भद्दे लगते हैं। वैसे तो ब्लैकहेड्स पूरे चेहरे पर ही जमा होते हैं। जिन्हें साफ करने के लिए स्क्रब का सहारा लेना पड़ता है। लेकिन कुछ लोगों के ये ब्लैकहेड्स कुछ ज्यादा ही मात्रा में होते हैं। जो काफी भद्दे से दिखने लगते है।

मार्केट में कई सारे स्क्रब और टूल्स आते हैं जो ब्लैकहेड्स को निकालते हैं। लेकिन केमिकल वाले स्क्रब त्वचा के लिए नुकसानदेह होते हैं। तो वहीं ब्लैकहेड्स निकालने वाले टूल्स से त्वचा के पोर्स बड़े हो जाते हैं। जिससे चेहरे पर लंबे समय में गड्ढे से दिखने लगते हैं और एक्ने भी निकलने की संभावना हो जाती है। अगर आप इन ब्लैकहेड्स को नेचुरल तरीके से हटाना चाहती हैं तो घर में रखी इन चीजों को जरूर लगाएं। आइए जानें…

कच्चा दूध और शहद :-  

कच्चा दूध त्वचा को साफ करने के साथ ही चमक भी देता है। साथ ही दूध से त्वचा को नमी मिलती है। जिससे चेहरा सर्दियों में खासतौर पर मॉइश्चराइज रहता है। कच्चा दूध चेहरे की त्वचा में पहुंचकर उसे गहराई तक साफ करता है आप घर में ही कच्चे दूध से चेहरे को साफ करें। इससे त्वचा को बहुत फायदा होगा।

कच्चे दूध में शहद मिलाकर लगाने से ब्लैकहेड्स कम होते हैं और स्किन नेचुरली मॉइश्चराइज हो जाती है। इसे लगाने के लिए दो चम्मच शहद में आधा चम्मच कच्चा दूध मिला लें। फिर इसमे रूई भिगोकर चेहरे पर लगाएं। खासतौर पर ब्लैकहेड्स वाले हिस्से को अच्छी तरह से शहद और दूध के पेस्ट से ढंक लें। करीब आधे घंटे बाद रूई की मदद से अच्छी तरह से पोंछ लें। फिर पानी से चेहरा साफ कर लें। इस पेस्ट को लगाकर जब आप रूई से त्वचा को साफ करेंगे तो ब्लैकहेड्स और डेड स्किन दोनों ही साफ हो जाएगी। साथ ही त्वचा बिल्कुल सॉफ्ट और फ्रेश दिखेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *