ये हेयर ऑयल्स हेड मसाज के लिए है बेस्ट…

हेयर टिप्‍स। बालों को घना और चमकदार बनाने के लिए सिर की चंपी बहुत जरूरी है। सिर की मसाज करने से खून का संचार अच्छी तरह से होता है। जिससे बालों की ग्रोथ में मदद मिलती है। वहीं जब आप सिर की मसाज करने के लिए खास तरह के तेल का इस्तेमाल करते हैं तो तेल के पोषक तत्व अच्छी तरह से स्कैल्प में पहुंचते हैं। जिससे बालों को नई जान और चमक मिलती है। शैंपू से ठीक पहले बालों की मसाज इन तेलों से कर सकती हैं। ये बाल को लंबा और घना बनाएंगे। साथ ही बालों की नमी भी बरकरार रहेगी। तो चलिए जानें उन तेलो के बारे में जो  सिर की मसाज के लिए बेहतरीन हैं।

केस्टर ऑयल :-

नारियल के तेल में केस्टर ऑयल को मिलाकर बालों की मसाज करें। इससे बालों को मजबूती मिलती है और वो घने होने लगते हैं। कैस्टर ऑयल से जब आप सिर की मसाज करते हैं तो ये बालों को प्राकृतिक रूप से काला करने में मदद करता है। जिससे बालों का रंग भी खूबसूरत हो जाता है

अनियन हेयर ऑयल :-

इन दिनों मार्केट में कई सारे ब्रांड के अनियन हेयर ऑयल आपको मिल जाएंगे। लेकिन आप चाहें तो प्याज से बने तेल को घर में भी बना सकते हैं। दरअसल, प्याज सिर की जड़ों को मजबूती देता है। जिससे बालों का झडना बंद हो जाता है। प्याज का तेल बनाने के लिए प्याज के पेस्ट को नारियल के तेल या तिल के तेल में मिलाकर पकाएं। जब प्याज तेल छोड़ने लगे तो गैस बंद कर दें। फिर किसी कपड़े की मदद से इस तेल को छानकर रख लें। करीब पांच से छह महीने तक इस तेल को इस्तेमाल किया जा सकता है। शैंपू के पहले इस तेल की मालिश करने से कुछ ही दिनों में फर्क अपने आप दिखने लगेगा।

नारियल ऑयल :- 

अगर आप रोजाना बालों की चंपी करना चाहती हैं तो नारियल का तेल बेस्ट विकल्प है। इसे लगाने से बालों को मजबूती मिलती है। साथ ही बाल काले और घने भी होते हैं।

बादाम ऑयल :-

बादाम का तेल बालों को पोषण देता है। बादाम के तेल को हल्का सा गुनगुना करके स्कैल्प में लगाएं और पूरी रात के लिए छोड़ दें। अगली सुबह बिल्कुल माइल्ड शैंपू से बाल धो लें। सप्ताह में दो से तीन बार इस तेल का इस्तेमाल करने से फर्क दिखने लगता है। बालों का झड़ना अगर किसी बीमारी की समस्या से नहीं होगा तो इन तेल की मदद से बाल घने और मजबूत होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *